Advertisment

मोदी सरकार ने एक ही झटके में जनता की कर दी टेंशन खत्म, आसमान छूते प्याज के दाम हुए धड़ाम

सरकार ने मोबाइल वैन और एनसीसीएफ और नैफेड के आउटलेट के जरिए 35 रुपए प्रति किलोग्राम प्याज की बिक्री शुरू की है. इसके अलावा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी सस्ते प्याज मिल रहे हैं. रेट कम होने से प्याज की डिमांड बढ़ गई है. 

author-image
Prashant Jha
New Update
pm modi on onion price down

pm modi on onion price down

सरकार महंगाई पर लगाम लगाने के लिए लगातार प्रयासरत रहती है. सरकार की मंशा होती है कि जनता की थाली पर ज्यादा बोझ ना पड़े, इसलिए सरकार समय-समय पर खाद्य वस्तुएं के दामों में कमी लाने की कोशिश करती रहती है. ऐसे में सरकार ने अब बढ़ते प्याज के दाम को कम करने के लिए नई पहल शुरू की है. देश में आसमान छू रहे प्याज के दाम धीरे-धीरे कम होने लगे हैं.  सरकार ने कई ऑउटलेट के जरिए सस्ते प्याज बेचने का फैसला लिया है. भारत सरकार ने प्याज और चावल के दामों को काबू में करने के लिए कुछ समय पहले मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस लागू की थी, लेकिन प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस की बंदिश हटा ली है. इससे आसमान छूते प्याज के दाम धीरे-धीरे जमीन पर आने लगे हैं.

Advertisment

कंज्यूमर मामलों के मंत्रालय का मानना है कि सरकार की सब्सिडी वाले प्याज की बिक्री से देश के प्रमुख शहरों में प्याज के दाम कम हुए हैं. मार्केट में पिछले कुछ महीनों से प्याज 50  से 60 रुपये किलो बिक रहा था, लेकिन सरकार की इस पहल से प्याज के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. सरकार ने 5 रुपये तक दाम कम कर दिए हैं. ऐसे में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ के अलावा चेन्नई और देश के दूसरे शहरों में प्याज के दाम कम हुए हैं. मोबाइल वैन, एनसीसीएफ और नैफेड के आउटलेट के जरिए सस्ते में प्याज मिल रहे हैं. अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो सरकारी दुकानों पर 35 रुपए प्रति किलोग्राम प्याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: अब स्टूडेंट्स को भी सरकार का बड़ा तोहफा, सीधे खाते में क्रेडिट होंगे 1,11000 रुपए

एक ही झटके में सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

दरअसल, देश के प्रमुख शहरों में बीते कुछ महीनों से प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं. प्याज के बढ़ते दाम को लेकर सरकार चिंतिति थी. सरकार सस्ते प्याज बेचने की योजना बना रही थी. इसी महीने सरकार ने सस्ते प्याज बेचने का फैसला किया है. कंज्यूमर मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इसी महीने 5 सितंबर को शुरू की गई सरकार की सब्सिडी वाले प्याज की बिक्री की पहल से कुछ ही दिनों में कई प्रमुख शहरों में दाम कम हुए हैं.

दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, चेन्नई समेत देश के प्रमुख शहरों में प्याज के दाम कम हुए

दिल्ली में मार्केट में प्याज 60 रुपए से घटकर 55 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई, जबकि मुंबई में 56 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रही है. वहीं, चेन्नई में खुदरा कीमत 65 रुपए से घटकर 58 रुपए प्रति किलोग्राम में बिक रही है. सरकार ने मोबाइल वैन और एनसीसीएफ और नैफेड के आउटलेट के जरिए 35 रुपए प्रति किलोग्राम की सब्सिडी दर पर प्याज की बिक्री शुरू की है. सरकार ने प्याज के कम दाम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं की है, बल्कि छोटे शहरों में भी लोगों को सस्ते प्याज मिल रहे हैं. लखनऊ, जयपुर, पटना, रांची, भुवनेश्वर और गुवाहाटी, देहरादून समेत कई शहरों में सब्सिडी वाले प्याज मिल रहे हैं.

इन स्टोर्स पर भी सस्ते में मिल रहे प्याज

सस्ते प्याज की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने मोबाइल वैन, नैफेड के अलावा ई-कॉमर्स मंच, केंद्रीय भंडार आउटलेट और मदर डेयरी के सफल स्टोर पर भी इसे बेचने का फैसला किया है. सरकार प्याज के रेट और कम करने की योजना बना रही है. अगर प्याज के दाम कम होते हैं तो आने वाले समय में आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. ऐसे में लोगों को और कम दाम पर प्याज मिलेंगे. दिल्ली और मुंबई में शुरू हुआ यह कार्यक्रम अब चेन्नई, कोलकाता, पटना, रांची, भुवनेश्वर और गुवाहाटी सहित अन्य प्रमुख शहरों में भी फैल चुका है.

Delhi Onion Price Down onion prices Modi Government all schemes of modi government Asia largest onion market onion
Advertisment
Advertisment