Advertisment

Budget 2024: फ्री में मकान दे रही मोदी सरकार, बजट में किया बड़ा ऐलान

Free House Scheme: मोदी सरकार ने बजट 2024 में बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने संसद में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 3,00,00,000 अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Free Home

मुफ्त में मकान दे रही सरकार

Budget 2024: देश में बजट पेश किया जा चुका है. ऐसे में मोदी सरकार ने कई लोगों को बड़ी राहत दी है तो कुछ वर्गों की उम्मीदों पर भी पानी फिरा है. इसी बीच हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही पीएम आवास योजना से जुड़े कुछ बड़े ऐलान किए हैं. चलिए आपको बताते हैं कि क्या हैं वो बड़े ऐलान और पीएम आवास योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  मैं यहां नौकरी करने नहीं आया हूं...विधानसभा में क्या-क्या बोले CM योगी आदित्यनाथ?

शहरी क्षेत्रों में 3,00,00,000 अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे

आपको बता दें कि अपने बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 3,00,00,000 अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे. सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि इसके लिए आवश्यक आवंटन किया गया है. चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि क्या है यह योजना और किन्हे इसका लाभ मिलेगा. दरअसल पीएम आवास योजना को भारत सरकार चलाती है और इस योजना के तहत उन लोगों को लाभ मिलता है जिनके पास कच्चे मकान होते हैं और जो लोग गरीब वर्ग से आते हैं. पीएम आवास योजना के तहत 10,00,000 करोड़ रुपए का निवेश सरकार करेगी, जिससे 1,00,00,000, गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को घर दिए जाएंगे.

यह खबर भी पढ़ें-  मौत से ऐन पहले क्या देता है दिखाई? मरकर जिंदा हुए शख्स ने किया चौंकाने वाला खुलासा

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1,00,00,000 घर बनाए जाएंगे

 3,00,00,000 घरों में से 2,00,00,000 घर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1,00,00,000 घर बनाए जाएंगे. अब आते हैं कि इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ऐप्लिकेशन फॉर्म 2024 को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से भरा जा सकता है. 

pm awas yojana beneficiary list Pm awas yojana pm awas yojana latest news PM Awas Yojana Online Free house scheme pm awas yojana eligibility criteria in hindi Free House pm awas yojana eligibility
Advertisment
Advertisment