Advertisment

वाह! मोदी सरकार ने कर दिया कमाल- उठा ली आपके बच्चों के बचपन से रिटायरमेंट तक जिम्मेदारी!

बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए माता - पिता लगातार कोशिशे करते हैं ऐसे में सुरक्षित निवेश बहुत ज़रूरी है ताकि बच्चों को फाइनेंशियल फ्रीडम मिलने में मदद मिल सके, बच्चों के लिए मोटा पेंशन फंड जुटाने में एनपीएस वात्सल्य स्कीम मददगार साबित होगी

author-image
Mohit Sharma
New Update
NPS Vatsalya scheme

वाह! मोदी सरकार ने कर दिया कमाल- उठा ली आपके बच्चों के बचपन से रिटायरमेंट तक जिम्मेदारी!

(सैय्यद आमिर हुसैन)
Advertisment
NPS Vatsalya Scheme: वित्तमंत्री ने आज एनपीएस वात्सल्य स्कीम को लांच कर दिया, इस स्कीम को पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) मैनेज करेगा और इस सरकारी स्कीम में निवेश के ज़रिये अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य को फाइनेंशियली बेहतर कर सकेंगे और उनके लिए पेंशन का भी इंतेज़ाम कर पाएंगे तो आइए जानते हैं इस सरकारी स्कीम के बारे में

कौन होगा इस स्कीम का लाभार्थी?

Advertisment
बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए माता - पिता लगातार कोशिशे करते हैं ऐसे में सुरक्षित निवेश बहुत ज़रूरी है ताकि बच्चों को फाइनेंशियल फ्रीडम मिलने में मदद मिल सके, बच्चों के लिए मोटा पेंशन फंड जुटाने में एनपीएस वात्सल्य स्कीम मददगार साबित होगी ऐसा कहा जा रहा है  इसमें माता पिता अपने बच्चों का पेंशन अकॉउंट 5 साल से 18 साल के लिए खोल सकेंगे और 18 साल की उम्र के बाद ये अकॉउंट बच्चें खुद मैनेज कर सकेंगे ताकि उनका भविष्य भी सुरक्षित रहे. इस स्कीम में न सिर्फ भारतीय नागरिक बल्कि NRI और OCI  भी बच्चों का अकॉउंट खुलवा सकते हैं.
Advertisment

बैंकों में मिलेगी अकॉउंट खुलवाने की सुविधा

एनपीएस वात्सल्य अकॉउंट सभी सरकारी बैंकों, प्राइवेट बैंको और पोस्ट ऑफिस में खोले जा सकेंगे, इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और केवाईसी करना होगा साथ में बच्चे के डाक्यूमेंट्स जिसमें जन्मतिथि या आधार कार्ड जमा करना होगा.

एनपीएस वात्सल्य स्कीम अकॉउंट से निकासी भी संभव

Advertisment
एनपीएस वात्सल्य स्कीम में 3 साल में जमा राशि का 25 फ़ीसदी रकम को निकला भी जा सकेगा यानी अगर 4 लाख रूपए आपने जमा किया 3 साल में और आपको 1 लाख की ज़रुरत है तो आप 4 लाख में से 1 लाख निकाल भी पाएंगे और ऐसा 18 साल में तीन बार किया जा सकेगा. यही नहीं इस निवेश स्कीम में कम्पाउंडिंग इंटरेस्ट का भी लाभ मिलेगा. 
Advertisment

1000 रूपए सालाना से शुरू कर सकेंगे निवेश

एनपीएस वात्सल्य स्कीम में परिजन अपने बच्चों के लिए 1000 रूपए सालाना जमा करके इस निवेश स्कीम से जुड़ सकते हैं बाकि मैक्सिमम लिमिट नहीं है इस स्कीम में परिजन को 18 साल तक बच्चे की उम्र तक जमा करना होगा और ये रकम 18 साल की उम्र में कुछ हिस्सा निकाल कर बाकि को रेगुलर एनपीएस अकॉउंट को चालू रख सकेगा.

गवर्नमेंट सिक्योरिटी या इक्विटी में लगा सकेंगे अपने निवेश की रकम

परिजन को ये ऑप्शन दिया जाएगा की वो बाज़ार में अपने एनपीएस वात्सल्य की रकम लगा सकते हैं और कुछ पार्ट गवर्नमेंट सिक्योरिटी में भी निवेश कर सकते हैं जिससे इस स्कीम में बेहतर रिटर्न भी मिल सकेगा इसके आलावा इस स्कीम में निवेश से 80सी के तहत करीब 1.50 लाख का टैक्स लाभ भी ले सकेंगे.

एनपीएस स्कीम ने अभी तक 9.5 फ़ीसदी का रिटर्न दिया है

वित्तमंत्री ने एनपीएस वात्सल्य स्कीम को लांच करते हुए कहा की जब से एनपीएस स्कीम को लांच किया गया है इस स्कीम से 9.5 फ़ीसदी से ज़्यादा का रिटर्न दिया है इस स्कीम से भी उमीदें काफी ज़्यादा है.
NPS Vatsalya Scheme what is NPS Vatsalya Scheme
Advertisment
Advertisment