Advertisment

Good News: अब गरीब नहीं रहेगा देश का किसान! मोदी सरकार ने दिवाली से पहले कर दिया बड़ा ऐलान

दिवाली से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है, सरकार के इस ऐलान को किसानों के लिए दिवाली का गिफ्ट माना जा रहा है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Diwali Gift for Farmers

Good News: अब गरीब नहीं रहेगा देश का किसान! मोदी सरकार ने दिवाली से पहले कर दिया बड़ा ऐलान

Advertisment

Diwali Gift for Farmers: केंद्र की मोदी सकार ने देश के किसानों को दिवाली का नायाब तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई कैबिनेट बैठक में किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और कृषि उन्नति योजना को हरी झंडी दे दी गई है. इन योजनाओं का मकसद देश के किसानों के आर्थिक और सामाजिक स्तर को ऊपर उठाना है.  मोदी सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को जमीन पर उतारने के लिए 1321 करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है. 

यह खबर भी पढ़ें-  गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने लिए बड़े फैसला

कैबिनेट बैठक में नेशनल मिशन ऑन एडिबल ऑयल की भी मंजूरी दी गई है. इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार ने 10 हजार 103 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है. इसके साथ ही सरकार ने फूड ऑयल को भी मंजूरी दे दी है. कैबिनेट में 2031 तक फूड ऑयल प्रोडक्शन 20.2 मिलियन टन तक बढ़ाने का टारगेट सेट किया है. केंद्र सरकार ने बैठक में भरोसा जताया है कि इन सभी परियोजनाओं को धरातल पर लाने से देश के किसानों को सीधा फायदा पहुंचेगा. इसके साथ ही सरकार ने शहरी आधारभूत संरचना को मजबूत करने पर भी बल दिया है.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

कैबिनेट बैठक में लिए गए बड़े फैसले

कैबिनेट में चेन्नई मेट्रो के फेज टू को ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है. सरकार ने इसके लिए 63,246 करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा है. इस मेट्रो ट्रेन की लंबाई 119 किलोमीटर होगी. इसके साथ ही 120 से ज्यादा स्टेशनों का भी निर्माण किया जाएगा.  केंद्र सरकार ने दिवाली पर रेलवे कर्मचारियों को भी बड़ा गिफ्ट देने का फैसला किया है. सरकार की ओर से रेलवे को 11, 72, 240 कर्मचारियों के लिए प्रोडक्टिव लिंक्ड बोनस देने पर सहमति बनी है. मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में 2029 करोड़ रुपए बोनस के तौर पर बांटने का फैसला किया है. 

Farmer farmer agriculture loan farmer scheme GOVT FARMER SCHEMES Farmer Loan Waiver Scheme
Advertisment
Advertisment