Advertisment

आज 1 करोड़ 29 लाख महिलाएं हो जाएंगी मालामाल, सरकार खाते में डाल रही इतने रुपए, ऐसे करें चेक

गणेश उत्सव के बीच महिलाओं के लिए सप्ताह का पहला दिन ही ढेर सारी खुशियां लेकर आया है. सरकार की ओर से सवा करोड़ सं ज्यादा महिलाओं के खाते में राशि जमा की जा रही है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Ladli Behana Yojana 16 Installment Release Today'

Ladli Behna Yojana: महिलाओं के लिए हफ्ते का पहला दिन ढेर सारी खुशियां लेकर आया है. गणेश उत्सव के बीच 9 सितंबर की सरकार की ओऱ से एक दो नहीं बल्कि 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में पैसे जमा किए जाएंगे. लाडली बहन योजना के तहत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार 9 सितंबर को इस योजना की 16वीं किस्त जारी करने वाले हैं. इस किस्त के तहत महिलाओं के खाते में 1250 रुपए जमा किए जाएंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार की ओऱ से शुरू की गई इस योजना का कमसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. इस योजना में 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को पात्र माना गया है. 

Advertisment

16वीं किस्त होगी जारी

लाड़ली बहन योजना के तहत एमपी सरकार सोमवार को 16वीं किस्त जारी कर रही है. इस योजना में अब तक 15 किस्त जारी की जा चुकी हैं. प्रदेश में इस योजना का लाभ 1 करोड़ 29 लाख महिलाएं उठा रही हैं.

यह भी पढ़ें - सुबह-सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, अब 29 हजार में खरीद लो 1 तोल

इस योजना के तहत मुख्यमंत्री मोहन यादव लाडली बहना योजना की कुल 1574 करोड़ रुपए की राशि को रिलीज करेंगे. इसमें सवा करोड़ से ज्यादा महिलाओं के खाते में रकम डाली जाएगी. 

आप भी कर सकते हैं चेक



सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना के तहत 16वीं किस्त की रकम आपके खाते में आई या नहीं इसको आप भी आसानी से चेक कर सकते हैं. इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वहां नीले रंग में लाडली बहना योजना लिखा होगा इस पर क्लिक करें. 

इसके बाद जो पेज आपके सामने खुलेगा उस पर आवेदन नंबर या समग्र क्रमांक दर्ज करना होगा. इसके बाद आप कैप्चा कोड भी फिल कर दें. यहां से आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा. आप इस ओटोपी को पेज पर दी हुई जगह में भर दें. इसे सबमिट करने के बाद आपके सामने आपके खाते से जुड़ी जानकारी सामने आ जाएगी. आपके खाते में राशि का भुगतान किया गया है या नहीं. 

21 वर्ष उम्र होना जरूरी



इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 21 वर्ष होना आवश्यक है. वहीं 60 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं. यानी इस योजना में पात्र महिलाओं उम्मीदवारों की उम्र 21 से 60 तक होना चाहिए.

Advertisment

इसके अलावा अगर महिला के परिवार में कोई आयकर दाता है तो वह भी इस योजना के तहत लाभ नहीं ले सकती. खास बात यह है कि इस योजना के तहत विवाहित, विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को भी शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें - Ration Card: एक शहर में सरकार ने रद्द कर दिए 40 हजार राशन कार्ड, कहीं आपका नाम तो नहीं

latest utility news today utility Chief Minister Ladli Behna Yojana MP Government Latest Utility ladli bahana yojana how to apply ladli behna yojana Latest Utility News ladli behna
Advertisment