Advertisment

Mukesh Ambani: एक साल में इतना कमाती है मुकेश अंबानी की फैमली, गिनते-गिनते भूल जाएंगे गिनती

एशिया के नामचीन और सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी एक बार फिर सुर्खिया में हैं. इस बार अंबानी फैमिली का सालाना पैकेज की चर्चा हो रही है. रिलायंस इंडस्ट्री में उनके परिवार के कई सदस्यों का शेयर हैं. परिवार की कमाई का बड़ा हिस्सा कंपनी से ही आता है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
ambani

अंबानी परिवार

Mukesh Ambani Family salery:एशिया के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. वह चाहें हाल ही में उनके छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी हो या फिर पेरिस ओलंपिक में नीती अंबानी के जाने की बात. हमेशा अंबानी परिवार चर्चाओं में रहता है. रिलायंस इंडस्ट्रीज में 50.33 फीसदी शेयर होल्डर तो मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों के हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंबानी और उनकी फैमिली साल भर में कितनी कमाई करती है. आखिर उनकी कमाई कहां से होती है. तो आज हम आपको सबकुछ बताएंगे कि मुकेश अंबानी और उनकी फैमिली मेंबर्स एक साल में कितना पैसा कमाते हैं. दरअसल, अंबानी फैमिली की कमाई का एक बड़ा हिस्सा रिलायंस से ही आता है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट की मानें तो उनकी नेटवर्थ 113.5 अरब डॉलर है. वित्त वर्ष 2023-24 में अंबानी परिवार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिविडेंड से 3,322.7 करोड़ रुपये कमाए हैं.

Advertisment

मुकेश अंबानी को कितनी मिलती है सैलरी

सबसे पहले बात रिलायंस के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी की करते हैं. मुकेश अंबानी पिछले 4 साल से रिलायंस इंडस्ट्रीज से कोई सैलरी नहीं लेते हैं. यानी उनकी सैलरी शून्य है, लेकिन कंपनी की ओर से उन्हें बिजनेस ट्रिप, होटल, कार और खाने-पीने समेत कई तरह के खर्चों की रकम मिलती है. इसके अलावा कंपनी मुकेश अंबानी और उनकी फैमिली की सुरक्षा का पूरा खर्च भी उठाती है. दरअसल, 2020 में कोरोना महामारी के दौरान मुकेश अंबानी ने सैलरी नहीं लेने का ऐलान कर दिया था. उसके बाद से वो कंपनी से सैलरी के तौर पर एक भी रुपया नहीं लेते हैं, लेकिन उनकी ट्रेवलिंग, कम्युनिकेशन, समेत अन्य चीजों पर कंपनी मोटी रकम खर्च करती है.  

यह भी पढ़ें: Viral Video: पोल पर अटका तिरंगा, फहराने के लिए साक्षात आईं ‘मां भारती’, देखें- करिश्माई नजारा!

नीता अंबानी का ये है सालाना पैकेज

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और एमडी एवं मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की सैलरी का कोई सही आंकड़ा नहीं है. उन्हें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 2 लाख रुपये सिटिंग फीस और 97 लाख रुपये कमीशन के रूप पर दिए गए थे.इसके अलावा कोई सैलरी या अन्य खर्च की जानकारी नहीं है.

 मुकेश-नीता अंबानी के बच्चे की कमाई जान रह जाएंगे दंग

मुकेश और नीता अंबानी के तीन बच्चे हैं. बड़े बेटे आकाश अंबानी रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन हैं. वहीं, छोटे बेटे अनंत अंबानी रिलायंस रिटेल, जियो प्लेटफॉर्म, रिलायंस न्यू एनर्जी  और रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी के डायरेक्टर हैं. इसके लिए इन्हें कंपनी से वेतन मिलता है. हालांकि, इन्हें कितनी सैलरी मिलती है इसका खुलासा नहीं किया गया है. वहीं, मुकेश और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को भी कंपनी सैलरी देती है. ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल की एमडी हैं. रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के बोर्ड में शामिल हैं. इसके अलावा ईशा रिलायंस फाउंडेशन का भी काम देखती हैं. कंपनी इन्हें अच्छी सैलरी मुहैया करवाती है.

Isha Ambani nita ambani cultural centre anant ambani latest news Anant Ambani nita ambani Mukesh Ambani Nita Ambani bag company name Reliance Retail news Mukesh and Nita Ambani Akash Ambani Reliance Retail
Advertisment
Advertisment