Advertisment

Good News: महिलाओं को 10 दिन पहले ही मिला दिवाली का गिफ्ट, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

दिवाली से पहले ही सरकारें एक से बढ़कर एक ऐलान कर रही हैं, इन योजनाओं में देश की आधी आबादी यानी महिलाओं को लेकर भी बड़ी-बड़ी घोषणाएं की जा रही हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Mukhyamantri Mahila Samman Yojana News

Good News: महिलाओं को 10 दिन पहले ही मिला दिवाली का गिफ्ट, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Advertisment

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर जन-कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं. इन योजनाओं के पीछे सरकार की मंशा ऐसे लोगों का आर्थिक और सामाजिक जीवन को ऊपर उठाना होता है, जो मुख्य धारा से पिछड़े हुए होते हैं. सरकार इन योजनाओं में महिलाओं,  युवाओं, बुजुर्गों, किसानों और बेरोजगारों समेत हर वर्ग का ध्यान रखती है. क्योंकि महिलाओं को देश की आधी आबादी का दर्जा भी प्राप्त है. ऐसे में जनसंख्या के हिसाब से कोई भी सरकार महिलाओं को ज्यादा तरजीह देती है.  इस क्रम में दिल्ली की आतिशी सरकार ने भी महिलाओं के लिए एक शानदार योजना का ऐलान किया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Lawrence Bishnoi: बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान ने सोशल मीडिया पर क्या लिखा डाला? टेंशन में लॉरेंस बिश्नोई!

सरकार ने किया बड़ा ऐलान

दरअसल, महिलाओं को खुश करने के लिए दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी मार्लेना ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इसके तहत महिलाओं को हर महीना एक हजार रुपए देने का प्रावधान है. सरकार ने इस योजना का प्रस्ताव बनाकर विभागों को भेजा है, जहां इसकी प्रक्रिया जारी है. सरकारी औपचारिकताएं पूरी होते ही योजना को लागू कर दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई राज्यो में पहले से ही इस तरह की कई योजनाएं लागू हैं, जिनमें से मध्य प्रदेश की लखपति दीदी और लाडली बहना योजना काफी चर्चित हैं. अब देश की राजधानी दिल्ली में भी ऐसी ही योजना को लागू किए जाने का प्लान है.

यह खबर भी पढ़ें-  दिवाली पर बिगड़ने वाला मौसम, भारी बारिश और सर्दी बढ़ाएगी टेंशन...मौसम विभाग की चेतावनी पर करें गौर

किन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ

हालांकि आपको बता दें कि दिल्ली की हर महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. केवल दिल्ली की ऐसी महिलाएं ही लाभार्थी की श्रेणी में आ सकेंगी, जिनके पास यहां को वोटर आईडी कार्ड या फिर दूसरा पहचान पत्र होगा. इसके अलावा अगर कोई महिला सरकारी नौकरी में है या टैक्स देती है तो उन्हे भी योजना से बाहर रखा जाएगा. हालांकि योजना को लेकर सरकार ने अभी तक ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है, जिसमें किसी तरह के दिशा निर्देश या गाइडलाइन जारी की गई हो. ऐसे में योजना से जुड़ी पूरी और सटीक जानकारी योजना की लॉंचिंग के बाद ही पता चल सकेगी. 

Sarkari Yojana sarkari scheme sarkari yojana news Government scheme Sarkari Yojana Mukhyamantri Mahila Samman Yojana
Advertisment
Advertisment