Advertisment

जल्दी करें आवेदन! इस योजना में महिलाओं की मौज, हर महीने खाते में आएंगे 12 हजार रुपए

महिलाओं को सशक्त बनाने के मकसद से केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक अलग-अलग योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं में से एक स्कीम जल्द शुरू होने जा रही है. इसके तहत महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 12 हजार रुपए.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024



Govt New Scheme: सरकार की ओर से हर साल देशवासियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. आर्थिक रूप से कमजोर हों या फिर युवा, या फिर महिलाएं-बेटी सभी के लिए सरकार केंद्र और राज्य स्तर पर अपनी स्कीम के जरिए उनका सम्मान करती हैं. इसी कड़ी में महिलाओं के लिए सरकार की ओर से लगातार पहल की जा रही हैं. ताकि उन्हें सशक्त बनाया जा सके. इसमें मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना है. ये योजना महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के चलते उनके खातों में हर महीने एक दो नहीं बल्कि 12 हजार रुपए जमा किए जा रहे हैं. 

Advertisment

अब तक की बड़ी योजनाओं में से एक

सरकार की ओर से वैसे तो कई योजनाएं चलाई जा रही है. इनमें कई योजनाएं महिलओं के लिए भी है लेकिन मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना उन बड़ी योजनाओं में से एक है जिसमें महिलाओं का जीवन काफी हद तक सुधर जाए. इसमें महिलाओं को खाते में 12 हजार रुपए प्रति माह दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - Gold Price Down: सोना खरीदने का आ गया सही समय, आज सिर्फ इतने हजार रुपये में घर ले आइए 1 तोला गोल्ड

Advertisment

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना झारखंड की झारखंड मुक्ति मोर्चा सरकार की ओर से चलाई जा रही है. इस योजना का लाभ लेने के लिए एक तो महिलाओं का झारखंड का नागरिक होना आवश्यक है. इसके साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होना चाहिए. इन महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना ही इस योजना का बड़ा मकसद है. 

सरकार की ओर से इस योजना के तहत अंत्योदय श्रेणी में शामिल फैमिली की महिलाओं को मौका देती है. उन्हीं महिलाओं से इस योजना के तहत हर महीने 12 हजार रुपए दिए जाते हैं. 

Advertisment

क्या होना चाहिए महिलाओं की उम्र

महिलाओं की उम्र की बात की जाए तो इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 21 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होना चाहिए. इसके साथ ही महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से आयोजित इस योजना में अब तक 37 लाख से ज्यादा एप्लिकेशन आ चुके हैं. 

जानें किन दस्तावेजों का होना जरूरी

Advertisment

अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहती हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है. इसमें महिलाओं के पास पासपोर्ट साइज का एक फोटो होना चाहिए, बैंक पास की फोटोकॉपी भी होना जरूरी है, इसके साथ ही आधार कार्ड की फोटोकॉपी और राशन कार्ड की कॉपी होना भी आवश्यक है. 

बता दें कि इस योजना के तहत उन महिलाओं को मौका नहीं मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. हालांकि ऐसे महिलाओं अपने पति या पिता के कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं. ऐसे में उनके राशन कार्ड की फोटोकॉपी भी होना जरूरी है. 

यह भी पढे़ं - किराए पर घर देने वाले हो जाएं सावधान, चुकाना होगी बड़ी कीमत

Advertisment

किस दिन मिलते हैं खाते में पैसे

खाते में रकम भेजे जाने की तिथि को भी तय कर दिया गया है. मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना के तहत जो महिलाएं पात्र हैं उनके खाते में अगस्त महीने की 21 अगस्त को किस्त जारी की जाएगी. इस किस्त को खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जारी करेंगे. इसके बाद हर महीने 15 तारीख को महिलाओं के खाते में किस्तें जमा होती रहेंगी. ये किस्त हर बार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए भेजी जाएगी. 

latest utility news today Utility News trending utility news Latest Utility News Jharkhand News Hindi utility news in hindi Maiya Samman Yojana what is maiya samman yojana in hindi What is Maiya Samman Yojana
Advertisment
Advertisment