Advertisment

हजारों रुपए के चालान एक झटके में होंगे माफ, जानें ये आसान तरीका

आप भी मोटे ट्रैफिक चालान से परेशान हैं. या फिर आपके संपत्ति कर पर देरी की वजह से मोटी पैनल्टी लग चुकी है या फिर जल कर भरने में भी लेट हो गए हैं तो ऐसे हजारों रुपए के चालान अब माफ हो जाएंगे.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
National Lok Adalat Held On 14 September

क्या आपके वाहनों के भी आए दिन चालान कटते रहे हैं या फिर कुछ चालान बिना आपकी गलती के ही कट गए हैं. अब आप पर हजारों रुपए का चालान बकाया है. तो घबराएं नहीं क्योंकि आपके सभी चालान फिर चाहे इन चालानों को लेकर हजारों रुपए बकाया क्यों न हों सबकुछ एक झटके में माफ हो जाएगा. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा आपके हजारों रुपए के चालान भी अब बिलकुल खत्म हो जाएंगे. अगर जानना चाहते हैं कि कैसे ये चालान खत्म होंगे तो इसके लिए अपने इस लेख में हम आपको तरीका बता रहे हैं. 

Advertisment

कैसे खत्म होंगे हजारों रुपए के चालान

आपके वाहन पर कई तरह के चालान कट चुके हैं. कहीं तेज गति से चलाने पर या फिर नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर या फिर रॉन्ग साइड चलने की वजह से अनजाने में ही आपसे गलती हो गई है और आपकी गाड़ी का चालान कट गया है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके ये सभी चालान माफ हो जाएंगे. 

दरअसल जल्द ही राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होने वाला है. इस अदालत के जरिए आप अपने सभी चालान को माफ करवा सकेंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Train Ticket Booking: अब सिर्फ एक कॉल पर हो जाएगा आपकी टिकट कंफर्म, IRCTC की शानदार शुरुआत

कब आयोजित हो रही है राष्ट्रीय लोक अदालत

बता दें कि राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन इसी महीने यानी सितंबर 14 को होने जा रहा है. इस दौरान आप किसी तरह के विवाद, किसी न्यायालय संबंधी परेशानी या फिर वाहन चालान संबंधी कोई समस्या का निवारण आसानी से करवा सकेंगे. आप अपने इसी तरह के मामलों के लिए एक आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisment

इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कानून के तहत समझौता न होने वाले क्राइम से जुड़े केस का निपटारा यहां नहीं किया जाता है. यानी जो मामले हाई कोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं ऐसे अपराधों के मामले यहां नहीं निपटाए जाते हैं. 

50 हजार रुपए तक के चालान होंगे माफ

लोक अदालत के दौरान आप अपने सभी तरह के चालान कम या फिर माफ तक करवा सकते हैं. वाहन चलाते वक्त किसी तरह का चालान कटा हो और आप इसका भुगतान नहीं कर पाए हों. इसके बाद इस पर पैनल्टी लगकर ये राशि काफी अधिक हो गई हो तब भी आप लोक अदालत में इस मामले का निपटारा कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Govt Scheme: इन किसानों की फिर आई मौज, सरकार खाते में डालेगी 88,000 रुपए

बता दें कि कई जगहों पर संपत्ति कर संबंधित, जलकर संबंधित मामले भी लोक अदालत में निपटाए जाते हैं. यहां पर पैनल्टी राशि तो माफ हो ही जाती है साथ ही मूल राशि में भी कटौती कर दी जाती है. हालांकि यह सब आपके मामलों की गंभीरत पर निर्भर करता है. 

 

Traffic Challan utility National Lok Adalat 2024 date Latest Utility National Lok Adalat latest utility news today Latest Utility News Delhi Traffic Challan Biggest Traffic Challan
Advertisment
Advertisment