Advertisment

Alert: देश में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, इन लोगों को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

New Rule 1 October 2024: एक अक्टूबर से देश में कई अहम नियम बदलने जा रहे हैं. ऐसे में जानकारी के अभाव के कारण आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
New Rule 1 October 2024

Alert: देश में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, इन लोगों को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Advertisment

New Rule 1 October 2024:  भारत में हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं. अक्टूबर में भी ठीक ऐसा ही होगा. इन नियमों का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कि अक्टूबर के महीने से कौन से फाइनेंशियल रूल्स बदलने वाले हैं. एक गैस सिलेंडर सितंबर में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दामों में इजाफा किया. दो, पीपीएफ के नियमों में बदलाव होगा. केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ के नियमों में बदलाव किया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी UP वालों के लिए आई बुरी खबर, योगी सरकार के इस ऐलान से हाथ लगी मायूसी

पीएफ अकाउंट से जुड़ी बड़ी जानकारी

नए नियमों के अनुसार अब एक से ज्यादा पीएफ अकाउंट रखने पर एक्शन लिया जाएगा. वहीं पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट पर 18 साल से कम उम्र के खाताधारक को ब्याज नहीं मिलेगा. जब उनकी आयु 18 साल की हो जाएगी तो उसके बाद ब्याज क्रेडिट होगा तीन बाजार नियामक से ने शेयर बाजार के क्रेडिट नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगा. नए नियमों के अनुसार अब डी मैट अकाउंट में शेयर दो दिनमें क्रेडिट हो जाएगा. वहीं रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के भीतर ही निवेशकों को बोनस शय मिल जाएगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Free Electricity: बिजली के बिल से मिला छुटकारा, दिवाली से पहले सरकार ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

सुकन्या समृद्धि योजना में भी बदलाव

एक बड़ा अपडेट केंद्र सरकार की चर्चित स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा हुआ है. सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव  होने जानकारी मिल रही है. बदलवा के तहत अगर आपकी बेटी के नाम से सुकन्या अकाउंट है तो बता दें कि 1 अक्टूबर 2024 से बदलने वाले नियमों पर जरूर गौर कर लें. नए नियम के अनुसार अगर दादा-दादी या परिवार के किसी दूसरे व्यक्ति  ने सुकन्या अकाउंट ओपन किया है तो अकाउंट को माता-पिता या अभिभावक के नाम पर ट्रांसफर करना होगा. अगर सुकन्या अकाउंट को ट्रांसफर नहीं करते हैं तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा.

Advertisment

 

PAN Card New Rule Today New Rule New Rule 1 October 2024
Advertisment
Advertisment