Advertisment

New Toll System: खत्म हो गया फास्टैग? टोल पर सांय-सांय निकलेंगी गाड़ियां, जानें- टोल सिस्टम के नए रूल्स

New Toll System: देश में टोल वसूली को लेकर एक नया सिस्टम आ गया है. जिन गाड़ियों में ये नया सिस्टम लगा होगा, उनको टोल प्लाजा पर रूकने की जरूरत नहीं होगी. जानिए नए टोल सिस्टम के रूल्स

author-image
Ajay Bhartia
New Update
New Toll System Rules

New Toll System (Image: Social Media)

New Toll System: देश में टोल वसूली को लेकर एक नया सिस्टम आ गया है. जिन गाड़ियों में ये नया सिस्टम लगा होगा, उनको टोल प्लाजा पर रूकने की जरूरत नहीं होगी. इसका मतलब ये हुआ कि अब गाड़ियां टोल पर सांय-सांय करती हुईं गुजरेंगी. ऐसा कहा जा रहा है कि टोल वसूली के इस नए सिस्टम के बाद फास्टैग खत्म हो जाएगा. हालांकि, अभी ऐसा होने में समय लगेगा. आइए जानते हैं कि इस सिस्टम के नए रूल्स क्या हैं.

Advertisment

किन गाड़ियों में लगेगा ये सिस्टम?

टोल वसूली के नए सिस्टम को लेकर अभी जो बात निकलकर सामने आई है. उसके मुताबिक अभी ये सिस्टम कमर्शियल वाहनों के लिए शुरू किया गया है. इन्हीं वाहनों पर ही इसे टेस्ट किया जा रहा है. हालांकि बाद में इसे प्राइवेट व्हीकल्स में भी शुरू किया जा सकता है. ऐसे में टोल वसूली के इस सिस्टम को लेकर लोगों को जानकारी होना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Engineer Rashid को बेल से क्या बदलेगा JK Election का खेल, क्यों फूलने लगीं उमर-महबूबा की सांसें?

ऐसे लोगों को मिलेगी टोल से राहत

नए टोल सिस्टम के तहत उन लोगों को राहत मिलेगी, जिनका घर हाइवे के पास है. ऐसे लोगों के लिए 20 किलोमीटर का पैमाना तय किया गया है यानी ऐसे लोग 20 किलोमीटर तक यात्रा हर रोज फ्री में कर सकेेंगे. हालांकि, उनको 20 किलोमीटर से अधिक दूरी के लिए टोल देना होगा. 

ये भी पढ़ें: India Semiconductor Mission क्या है, जिसके लिए अमेरिका ने की भारत संग बड़ी पार्टनरशिप, चीन की उड़ेगी नींद!

गाड़ियों में कैसे काम करेगा ये सिस्टम

गाड़ियों में एक मशीन लगाई जाएगी. ये मशीन सभी गाड़ी मालिकों को लगवानी पड़ेगी. जिन गाड़ियों में ये मशीन लगी होगी वो जीएनएसएस की लाइन का इस्तेमाल करेंगे. अगर कोई गलत लेन में जाएगा तो जुर्माने के रूप में उससे दोगुना पैसा वसूला जाएगा. हालांकि ये मशीन कैसे काम करेगी. उसके लिए इंटरनेट और चार्जिंग की जरूरत होगी या नहीं. इसके लेकर अभी कोई जानकारी नहीं सामने आई है. बताया जा रहा है कि इस मशीन को लगवाने में 4000 हजार तक का खर्चा आ सकता है. 

ये भी पढ़ें: Malaika Arora Father Death: मलाइका अरोड़ा के पिता ने क्यों किया सुसाइड? मुंबई पुलिस ने दी ये बड़ी जानकारी

Advertisment

खत्म हो जाएगा फास्टैग?

कई लोगों के मन में ये भी सवाल है कि नए टोल सिस्टम आने से क्या फास्टैग खत्म हो जाएगा. इसका जवाब ये है कि फास्टैग को अभी पूरी तरह से खत्म होने में समय लगेगा. नई प्रकिया को अभी हाईब्रिड सिस्टम के रूप में शुरू किया गया है. हालांकि ये टोल सिस्टम पूरी तरह से सफल रहा तो आने वाले दिनों में फास्टैग पूरी तरह से जरूर खत्म हो जाएगा. आइए नए सिस्टम के बारें में अन्य जरूरी बातें जानते हैं. 

  • नया टोल सिस्टम GPS आधारित होगा. अब GPS के सहारे सैटेलाइट से ही टोल टैक्स लिया जाएगा. 

  • गाड़ियों के हाईवे पर चढ़ते ही ये सिस्टम एक्टिव हो जाएगा और उसके आधार पर टोल तय करेगा और फिर लोगों से वो पैसा वसूलेगा.

  • GNSS बेस्ड टोलिंग सिस्टम में वर्चुअल टोल होंगे यानी टोल कहां है ये नजर नहीं आएगा और न ही इन पर रुकना होगा.

ये भी पढ़ें: Haryana Election: फुल जोश में AAP, धड़ाधड़ जारी कर रही कैंडिडेट लिस्ट, क्या अकेले दम पर हासिल कर पाएगी जनाधार?

new toll tax technology toll tax new rules New Toll System central government schemes Utilities news in hidni toll tax Utilities news toll tax latest news new Toll Tax Rules Government scheme New Toll System Rules toll tax news NHAI toll tax GNSS toll tax breaking news Utilities
Advertisment
Advertisment