Advertisment

सावधानः आज से बदल गए हैं ये नियम, हाईवे पर गाड़ी निकालने से पहले हो जाएं अपडेट

New Traffic Rules: गाड़ी स्वामी और वाहन चालक दोनों ही ध्यान दें कि आज यानी 1 अगस्त से बहुत सारे नियम बदल गए हैं, ऐसे में अगर आप बिना जानकारी के गाड़ी लेकर निकलते हैं तो जुर्माना लग सकता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
New Traffic Rules

New Traffic Rules

New Traffic Rules: अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाने की सोच रहे तो उससे पहले ये वीडियो देख लें और हाँ अपने जानकार को भी शेयर कर दे. आपको बता दे 1 अगस्त 2024 से देश भर में कई नियम बदलने गए हैं. जिसका असर ऑनलाइन कामकाज पर पड़ेगा. वहीं फास्ट टैग के नए नियम लागू होने जा रहे है. इस बदलाव को जानना आपका बेहद जरूरी है. वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Budget 2024: फ्री में मकान दे रही मोदी सरकार, बजट में किया बड़ा ऐलान

1 अगस्त में फास्ट टैग केवाईसी कराना जरूरी

आइए जानते हैं इस बारे में वाहन चालक के लिए 1 अगस्त में फास्ट टैग केवाईसी कराना जरूरी है. नए नियम के तहत तीन से 5 साल पुराना फास्ट टैग है तो आपको केवाईसी अपडेट कराना होगा. 5 साल से ज्यादा पुराना फास्ट टैग को 31 अक्तूबर से पहले तक बदलना होगा. बता दें फास्ट टैग से जुड़े नए नियम सेवाओं में वाहन लेने के बाद 90 दिन के अंदर फास्ट टैग नंबर पर वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर अपलोड करना होगा. अगर समय के अंदर अपडेट नहीं किया तो शॉट लिस्ट में डाल दिया जाएगा. उसके बाद 30 दिन का अतिरिक्त समय मिलेगा, लेकिन उसमें भी वाहन नंबर अपडेट नहीं हुआ तो फास्ट टैग ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें-  मैं यहां नौकरी करने नहीं आया हूं...विधानसभा में क्या-क्या बोले CM योगी आदित्यनाथ?

क्या है पूरा मामला

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान नियम यानी एनपीसीआई ने जून में फास्ट टैग को लेकर डिटेल्ड दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें फास्टटैग सेवा प्रदाता कंपनियों के केवाईसी की परिक्रिया को शुरू करने के लिए 1 अगस्त की तिथि निर्धारित की गई. अब कंपनी के पास सभी शर्तों को पूरा करने के लिए 1 अगस्त से 31 अक्तूबर तक का समय होगा. नई शर्तों के हिसाब से नए फास्टटैग और पुराने फास्टटैग जारी करने, सिक्योरिटी डेपॉज़िट और न्यूनतम डिस्चार्ज से जुड़ा शुल्क भी एनपीसीआई की ओर से निर्धारित किया गया है.

यह खबर भी पढ़ें-  मौत से ऐन पहले क्या देता है दिखाई? मरकर जिंदा हुए शख्स ने किया चौंकाने वाला खुलासा

पुराने फास्ट टैग को बदलना होगा

आज 1 अगस्त 2024 से फास्टैग के कुछ नियम बदल रहे हैं. अगर आप टोल प्लाज़ा पर किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो लागू होने वाले सभी नियमों के बारे में आपको जान लेना चाहिए. एक बार फिर तेजी से आपको बता दे 5 साल से अधिक पुराने फास्ट टैग को बदलना होगा. 3 साल पहले जारी किए गए फास्ट टैग के लिए केवाईसी अपडेट करना जरूरी है. वाहन पंजीकरण यानी व्हीकल रजिस्ट्रेशन संख्या और नंबर को फास्ट टैग के साथ लिंक किया जाना चाहिए. नया वाहन खरीदने के 90 दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन संख्या अपडेट करें. फास्ट टैग प्रदातों को अपने डेटाबेस का वेरिफिकेशन करना होगा. कार के सामने और साइट की स्पष्ट तस्वीरें अपलोड करें. फास्टैग को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य है. 

traffic challan new traffic rules traffic rules New Traffic Rules in up New traffic rules for Delhi New Traffic Rules India Traffic rules New Traffic Rules 2024
Advertisment
Advertisment