Advertisment

E-Shram scheme के तहत 10 लाख कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा लाभ, रजिस्ट्रेशन रद्द करने की तैयारी

E-Shram scheme : अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको झटका दे सकती है. क्योंकि श्रम विभाग अकेले यूपी से 10 लाख ई-श्रम कार्ड़ रद्द करने का प्लान रहा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
E sharam card

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

E-Shram scheme :  अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको झटका दे सकती है. क्योंकि श्रम विभाग अकेले यूपी से 10 लाख ई-श्रम कार्ड़ रद्द करने का प्लान रहा है. आपको बता दें कि ये कार्रवाई ई-श्रम के फर्जीवाडे  को देखते हुए की जाएगी. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि लाखों कार्ड ऐसे हैं जिनका ब्यौरा श्रम विभाग की वेबसाइट पर ही नहीं है. साथ ही कई ऐसे लोगों ने भी ईश्रम कार्ड बनवाया हुआ है. जो वास्तव में इसके  लिए पात्र ही नहीं है. ऐसे सभी कार्डों की सूची तैयार की गई है. साथ ही उन्हें रद्द करने की तैयारी की जा रही है. ताकि सिर्फ पात्र लोगों को ही सरकारी योजनाओं  का लाभ मिल सके. 

Advertisment

क्या है ईश्रम कार्ड

दरअसल, सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड की स्कीम शुरू की थी. इसमें कार्ड धारक को 500 रुपए प्रति माह के हिसाब से धनराशि के साथ अन्य कई लाभ दिये जाते हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य ऐसे लोगों को आर्थिक लाभ पहुंचाना था. जो पूरी तरह से बेरोजगार हैं या रेहड़ी, पटरी, केले का ठेला, नाई, धोबी जैसे काम करता है. लेकिन भारी संख्या में ऐसे लोगों ने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है जो पात्र ही नहीं है. इसलिए ही सिर्फ एक बार किस्त आने के बाद कुछ खातों में किस्त ही नहीं पहुंची. विभागीय जानकारी के मुताबिक श्रम विभाग  के कर्मचारी काफी समय से उसी डाटा को चैक करने में लगे थे.  बताया जा रहा है कि फिलहाल 10 लाख कार्ड पकड़ में आए हैं जो फर्जी हैं.

अभी भी जांच जारी 

जानकारी के मुताबिक अभी भी अपात्र लोगों के कार्डों की जांच जारी है. बताया जा रहा है कि जब कार्डों की छटनी हो जाएगी तो पात्र लोगों के खाते में स्कीम की दूसरी किस्त भेजी जाएगी. हालाकि लाखों की तादाद में ऐसे कार्ड भी बने हैं. जिनका रिकॅार्ड ही नहीं है. क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में कई ऐसी वैबसाइट भी चलन में हैं जिनका सरकारी विभाग से कोई लेना-देना नहीं है. बस आवेदक से 100  रुपए लेकर ये लोग कार्ड जारी कर दे रहे हैं.  इस तरह से जिन लोगों ने कार्ड बनवाया है. उनके खाते में कभी भी पैसा नहीं आएगा. क्योंकि उनका रिकॅार्ड ही नहीं है. इसलिए ई-श्रम का कार्ड बनवाते वक्त वेबसाइट असली है या नकली इसका जरूर ध्यान रखें.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • श्रम विभाग ने कार्डों का वैरिफिकेशन किया शुरू
  • कई ऐसे लोगों ने भी किया आवेदन जो नहीं है स्कीम के लिए पात्र
  • फर्जीवाड़े वाले कार्डों को रद्द करने की तैयारी कर रहा विभाग

Source : News Nation Bureau

E- Shram Portal e-shramik card registration e-shramik card benefits of e-shramik card 2024 e-shram registration
Advertisment
Advertisment