Advertisment

इन महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 1000-1000 रुपए

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: अगर आप दिल्ली प्रदेश की महिला हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने बजट में महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए देने का फैसला लिया है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
Mahila Saman yojana

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Advertisment

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: अगर आप दिल्ली प्रदेश की महिला हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने बजट में महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए देने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपना 10वां बजट आज पेश किया है.  दिल्ली सरकार की वित्त मंत्री आतिशी ने सदन में बजट के दौरान महिलाओं को 1000-1000 रुपए देने की घोषणा की. हालांकि यदि आप किसी अन्य राज्य की रहने वाली है. साथ ही कामकाज की वजह से दिल्ली में आई हैं तो आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : IRCTC Tour Package: सस्ते में करें जन्नत की सैर, IRCTC ने लॅान्च किया कश्मीर टूर पैकेज

क्या है पात्रता? 
मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित आवेदक महिला को दिल्ली प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है. जानकारी के मुताबिक, जिन महिलाओं की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है वो आवेदन करने के लिए पात्र मानी जाएंगी. योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित महिला के पास दिल्ली आईडी कार्ड होना अनिवार्य होगा. ऐसे में अगर आपके पास उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब या अन्य जगह का वोटर आईडी कार्ड है, तो आप पात्र नहीं माने जाएंगेय. वहीं आवेदन करते समय ये भी देखा जाएगा कि आपकी सालाना किसी भी श्रोत से आय कितनी है. साथ ही जो लोग टैक्स पेयर्स हैं उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.  

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: अभी तक भी खाते में नहीं पहुंची 16वीं किस्त, यहां मिलेगी पूरी मदद

Advertisment

आवेदन का तरीका
आपको बता दें कि आज ही दिल्ली सरकार बजट पेश हुआ है. जिसमें मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की गई है. एक्सपर्ट बताते हैं कि योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन फॅार्म आ जाएंगे. फॅार्म को भरने के बाद उसकी हार्ड कॅापी लेनी होगी. साथ ही जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन अटैच करने के बाद फार्म को सब्मिट करना होगा. ज्यादा जानकारी के लिए स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करना जरूरी है.

HIGHLIGHTS

  • बजट में लिया गया एतिहासिक फैसला, कुल 76 हजार करोड़ रुपये का हुआ बजट पेश 
  • जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद पात्र महिलाओं को मिलेगा योजना लाभ
  • किसी और राज्य का आधार कार्ड होने पर नहीं मिलेगा योजना का लाभ
Advertisment

Source : News Nation Bureau

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना mahila samman yojana benefits mahila samman yojana eligibility mahila samman yojana kya hai Mahila samman yojana
Advertisment
Advertisment