Advertisment

इस सरकारी स्कीम से मिलेंगे 10,000 रुपए प्रतिमाह, पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं लाभ

Government scheme: अगर आपको भी बु़ढ़ापे की चिंता सता रही हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस सरकारी स्कीम से जुड़ने के बाद आपको बुढ़ापे की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी. क्योंकि इसमें निवेश के बाद आपको 10,000 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंग

author-image
Sunder Singh
New Update
atal pension yojana

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Government scheme: अगर आपको भी बु़ढ़ापे की चिंता सता रही हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस सरकारी स्कीम से जुड़ने के बाद आपको बुढ़ापे की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी. क्योंकि इसमें निवेश के बाद आपको 10,000 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंगे. यही नहीं केन्द्र सरकार की ओर से चलाई जा रही अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) से पति और पत्नी दोनों जुड़ सकते हैं. केन्द्र सरकार ने ये स्कीम खासकर रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर शुरू की थी. जिससे अब तक देश के करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं. यदि आप भी छोटा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो बिना देर किये आप इससे जुड सकते हैं. क्योंकि यह स्कीम पूरी तरह से सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें : अब पेट्रोल-डीजल होने वाला है बेहद सस्ता, पेट्रोलियम मंत्री ने बताया तरीका

आपको बता दें कि इससे जुडने के लिए कोई खास नियम नहीं है कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में इंवेस्ट कर सकता है. 18 साल से लेकर 40 साल तक की आयुवर्ग का व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है. इस स्कीम के तहत पेंशन पाने के लिए आपको मिनिमम 20 साल तक निवेश करना होगा. बता दें कि स्कीम में एंट्री के समय आपकी उम्र क्या थी. अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप 60 साल के होने के बाद हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपये जमा कराना होगा. वहीं, अगर आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं और आपकी उम्र 18 साल है, तो आपको हर माह 210 रुपये का इंवेस्टमेंट करना होगा.

आपको बता दें कि इंवेस्टर की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो जाने पर स्पाउस को पेंशन मिलेगी. पति-पत्नी दोनों की मौत हो जाने पर नॉमिनी को पूरे पैसे वापस मिल जाएंगे. (Atal Pension Yojana)में अकाउंट खुलवाना करवाना बेहद आसान है. इसके लिए आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना चाहिए. आधार कार्ड और Active Mobile Number की जरूरत होगी.

Source : News Nation Bureau

Atal Pension Yojana atal pension yojana benefits Atal Pension Yojana Latest News Atal Pension Yojana age Atal Pension Yojana 2022 government pension scheme sarkari pension scheme
Advertisment
Advertisment