Advertisment

13.5 लाख से अधिक लोगों ने उठाया आयुष्मान योजना लाभ, आप क्‍यों हैं पीछे, ये है योजना का लाभ उठाने का तरीका

मोदी सरकार ने आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) से देश के करीब 50 करोड़ गरीब लोगों को फ्री में इलाज (free treatment) मिलेगा.

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
13.5 लाख से अधिक लोगों ने उठाया आयुष्मान योजना लाभ, आप क्‍यों हैं पीछे, ये है योजना का लाभ उठाने का तरीका

मोदी सरकार के आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) से देश के करीब 50 करोड़ गरीब लोगों को फ्री में इलाज (free treatment)

मोदी सरकार के आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) से देश के करीब 50 करोड़ गरीब लोगों को फ्री में इलाज (free treatment) मिलेगा. सरकार (government) ऐसे करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों (poor people) को हर साल 5 लाख रुपए के फ्री इलाज की सुविधा देने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) की शुरुआत के 150 दिन में 13.5 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं और सरकार ने इस मद में 1,800 करोड़ रुपए का भुगतान किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः अब गाड़ी के साथ DL, RC ले जाने की जरूरत नहीं, डिजिलॉकर में रखें Docs, सरकार ने बदला नियम

बता दें कि 23 सितंबर, 2018 को झारखंड की राजधानी रांची से इस योजना की शुरुआत हुई थी. तब से पिछले 150 दिन में 13.5 लाख से अधिक लोग योजना का लाभ उठा चुके हैं. उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में इलाज कराया जिसके लिये अब तक 1,800 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है.

यह भी पढ़ेंः रिजर्वेशन चार्ट देखने के लिए स्‍टेशन आने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे ऑनलाइन ऐसे देखें

Advertisment

देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने के लक्ष्य के साथ शुरु हुई इस परियोजना के पहले 150 दिनों में 2.05 करोड़ ई-कार्ड (गोल्ड कार्ड) जारी किये जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि अब तक 33 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश इस योजना के लिए उनके साथ करार कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः अब ट्रेनों के सटीक Running Status मिलेंगे, रेलवे ने किया यह बड़ा उपाय

अगर आप भी इस स्‍कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (Ayushmaan Bharat Yojana Online Registration) और अन्‍य तरीकों से इस स्‍कीम (Ayushmaan Bharat scheme) से जुड़ सकते हैं.

Advertisment

आयुष्मान भारत योजना में ऐसे होगा ऑनलाइन रिजस्‍ट्रेशन (Ayushman Bharat Yojana Online Registration)

केंद्र सरकार (government) ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण (registration) वेबसाइट लॉन्च (Ayushman Bharat Yojana Online Registration) की है. इस वेबसाइट (Ayushman Bharat scheme website) पर आप योजना से जुडी विभिन्न सुविधाओं जैसे लाभार्थी विवरण (Ayushman Bharat Yojana full information), अपना नाम आयुषमान भारत योजना लाभार्थी सूची आदि का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in साइट पर जा सकते हैं.

टोल फ्री नंबर (Toll free number) 14555 पर भी होगा रजिस्‍ट्रेशन (registration)

Advertisment

लोगों को इस योजना के लिए कोई आवेदन पत्र (Ayushmaan Bharat scheme application form) और पंजीकरण फार्म भरने की आवश्यकता नहीं है. जिन लोगों का नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची 2011 (SECC 2011) में पंजीकृत हैं उनको इस योजना का लाभार्थी (beneficiaries) माना जाएगा और वह लोग आयुष्‍मान स्वास्थ्य बीमा योजना (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ उठा सकते हैं.

आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) की विशेषताएं (Features)

  • इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का फ्री बीमा मिलेगा (free insurance).
  • मरीज के अस्‍पताल (hospitalization) में भर्ती होने से पहले का खर्च और हस्पताल से डिसचार्ज (expenses) होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाएगा |
  • अब तक 14,708 अस्पतालों को पैनल में शामिल कर लिया गया है, जिनमें 55 प्रतिशत निजी अस्पताल हैं
  • इस योजना के तहत अस्पतालों में सुविधाओं में भी वृद्धि होगी.
  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने टीबी मरीजों (TB patients) के लिए जरूरतमंद सामग्रियों के लिए 600 करोड़ भी आवंटित किए हैं.
  • इस योजना के तहत, कोई भी सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में इलाज (Treatment) का लाभ उठा सकता है.
Advertisment

ज्‍यादा जानकारी के लिए Links को क्‍लिक करें

यदि इस योजना के बारे में अधिक जानकारी (more information) चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट (website) https://www.abnhpm.gov.in/ पर जा सकते हैं. सरकार ने आयुष्‍मान योजना (Ayushmaan scheme) की पूरी जानकारी देने के लिए इस बेवसाइट को डेवलप किया है.

Source : DRIGRAJ MADHESHIA

Ayushman Bharat scheme website Ayushman Bharat Yojana How to register in Ayushman Bharat scheme
Advertisment
Advertisment