Advertisment

1st June Rule Change: 1 जून को बदल जाएंगे ये 5 नियम, सबके लिए जानना जरूरी

1st June Rule Change: 1 जून आने में सिर्फ कुछ घंटे ही शेष बचे हैं. ऐसे में सभी के लिए ये जानना जरूरी है कि कल यानि शनिवार से क्या-क्या नियम बदलने वाले हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
1st june rule changes

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

1st June  Rule Change:  1 जून आने में सिर्फ कुछ घंटे ही शेष बचे हैं. ऐसे में सभी के  लिए ये जानना जरूरी है कि कल यानि शनिवार से क्या-क्या नियम बदलने वाले हैं. जिनका सीधा सरोकार आम आदमी से है. हालांकि हर माह की पहली तारीख को कुछ रेट रिवाइज होते हैं. लेकिन 1 जून को कई ऐसे नियमों में भी बदलाव होगा. जिनका जानना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है. यदि आप 1 जून को या उसके बाद डीएल बनवाने जा रहे हैं तो अब टेस्ट देने जाने के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Fastag: क्या चुनाव बाद खत्म होगी टोल टैक्स व्यवस्था, नितिन गडकरी कर चुके हैं घोषणा!

डीएल संबंधी नियम

1 जून आने में सिर्फ 8 दिन शेष बचे हैं. 1 जून के बाद यदि किसी ने भी अपने 18 साल से कम के बच्चे को वाहन दिया तो पैरेंट्स मुश्किल में फंस सकते हैं. नए नियमों के मुताबिक उन पर न सिर्फ केस चलेगा  बल्कि, 25000 रुपए का मोटा जुर्माना भी उन्हें भरना होगा. इसलिए अपने कम उम्र के बच्चों को वाहन देने से पहले नियम जान लेना जरूरी है. इसके अलावा अब डीएल बनवाने के लिए आपको आरटीओं दफ्तर के चक्कर काटने से भी राहत मिल जाएगी. क्योंकि निजी ड्राइविंग स्कूल संचालक ही आपका टेस्ट प्रमाणपत्र जारी कर सकेंगे. जिसके बाद ऑनलाइन आपके घर ही डीए पहुंच जाएगा.  

एसबीआई रिवार्ड प्वाइंट

सरकारी सेक्टर के सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 1 जून से अपने रिवार्ड संबंधी कई बदलाव करने जा रहा है. यानि कई ऐसी ट्राजेक्शन आईडेंटीफाई की हैं. जिन पर ग्राहकों को रिवार्ड नहीं दिये जाएंगे. इनमें स्टेट बैंक के ऑरम (AURUM), एसबीआई कार्ड एलिट (SBI Card ELITE), एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज (SBI Card ELITE Advantage) और एबीआई कार्ड पल्स ,एबीआई कार्ड पल्स (SBI Card Pulse), सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK SBI Card), सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड को शामिल किया गया है. 

Advertisment

एलपीजी के दाम रिवाइज 

हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है. पिछली बार कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती की गई थी. लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती होना तय माना जा रहा है. हालांकि पेट्रोलियम कंपनीज की ओर से ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं हुई है. इसके लिए 1 जून का इंतजार करना जरूरी है.  बताया जा रहा है कि चुनाव के पांच चरण बीत चुके हैं. सिर्फ दो ही चरण शेष हैं. इसलिए अब पेट्रोलियम कंपनीज आम जनता को कुछ राहत देने के मूड़ में हैं. 

आधार कार्ड अपडेट

 आपको बता दें कि वर्तमान समय में आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण डॅाक्यूमेंट है. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर नौकरी लगने तक आधार की जरूत होती है. सरकार ने आधार में फ्री करेक्शन के लिए लिए अंतिम तारीख को एक्सटेंड कर दिया था. जिसके बाद अब 14 जून तक आधार को फ्री मे अपडेट कर सकते हैं. इसलिए यदि आपने अभी तक भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो समय रहते कर सकते हैं. अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं...

सीएनजी-पीएनजी के रेट अपडेट

आपको बता दें कि चुनाव का लास्ट चरण 1 जून को ही समाप्त हो रहा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सीएनजी-पीएनजी  के रेटों में बदलाव हो सकता है. आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र में सीएनजी के रेटों में कटौती की गई थी. हालांकि कटौती होगी या तेजी आएगी इसका सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है. 1 जून को ही पता चल सकेगा कि सीएनजी और पीएनजी  के दामों में कितना इजाफा होगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • एलपीजी सिलेंडर से लेकर डीएल लाइसेंस के टेस्ट में हो जाएगा बदलाव
  • आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तिथि भी आ रही नजदीक

Source : News Nation Bureau

Driving License Rules Changed New Driving Licence Rules in India 2024 lpg reat haike 1st June Rule Change treanding news 1st June Rule Change NEWS 1st June Rule Change
Advertisment
Advertisment