Advertisment

e-shram scheme के 20 लाख कार्ड हुए रद्द, नहीं मिलेगा योजना का लाभ

e-shram scheme: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए ये खबर चौकाने वाली है. क्योंकि जिन लोगों ने अपात्र होते हुए भी ई-श्रम (e-shram)के तहत रजिस्ट्रेशन कर दिया है. साथ ही उनके खाते में पहली किस्त (first installment)भी आ गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
e shram2

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

e-shram scheme: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए ये खबर चौकाने वाली है. क्योंकि जिन लोगों ने अपात्र होते हुए भी ई-श्रम (e-shram)के तहत रजिस्ट्रेशन कर दिया है. साथ ही उनके खाते में पहली किस्त (first installment)भी आ गई है. अब उन्हे लाभ नहीं मिलेगा. क्योंकि श्रम विभाग लगातार ई-श्रम के तहत होने वाले रजिस्ट्रेशनों की जांच कर रहा है. साथ ही अपात्र कार्डों (ineligible cards)को तत्काल रिजेक्ट भी कर रहा है. यदि आपने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है और आप स्कीम के लिए अपात्र हैं तो आप स्कीम का लाभ नहीं ले सकेंगे. आपका ई-श्रम कार्ड (e-shram card)सिर्फ आपके लिए एक कागज का टुकड़ा मात्र ही बचेगा. क्योंकि विभाग ऑनलाइन ऐसे लोगों का डाटा साइट से हटाने वाला है. हालाकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा तो विभाग ने नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि श्रम विभाग लंबे टाइम से ई-श्रम के तहत बनने वाले कार्डों को वॅाच कर रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Raksha Bandhan: CM योगी का बहनों को तोहफा, रक्षाबंधन पर 2 दिन फ्री करें यात्रा

दरअसल, सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड की स्कीम शुरू की थी. इसमें कार्ड धारक को 500 रुपए प्रति माह के हिसाब से धनराशि के साथ अन्य कई लाभ दिये जाते हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य ऐसे लोगों को आर्थिक लाभ पहुंचाना था. जो पूरी तरह से बेरोजगार हैं या रेहड़ी, पटरी, केले का ठेला, नाई, धोबी जैसे काम करता है. लेकिन भारी संख्या में ऐसे लोगों ने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है जो पात्र ही नहीं है. इसलिए ही सिर्फ एक बार किस्त आने के बाद कुछ खातों में किस्त ही नहीं पहुंची. विभागीय जानकारी के मुताबिक श्रम विभाग  के कर्मचारी काफी समय से उसी डाटा को चैक करने में लगे थे.  बताया जा रहा है कि फिलहाल 20 लाख कार्ड पकड़ में आए हैं जो फर्जी हैं.

अभी भी जांच जारी 

जानकारी के मुताबिक अभी भी अपात्र लोगों के कार्डों की जांच जारी है. बताया जा रहा है कि जब कार्डों की छटनी हो जाएगी तो पात्र लोगों के खाते में स्कीम की दूसरी किस्त भेजी जाएगी. हालाकि लाखों की तादाद में ऐसे कार्ड भी बने हैं. जिनका रिकॅार्ड ही नहीं है. क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में कई ऐसी वैबसाइट भी चलन में हैं जिनका सरकारी विभाग से कोई लेना-देना नहीं है. बस आवेदक से 100  रुपए लेकर ये लोग कार्ड जारी कर दे रहे हैं.  इस तरह से जिन लोगों ने कार्ड बनवाया है. उनके खाते में कभी भी पैसा नहीं आएगा. क्योंकि उनका रिकॅार्ड ही नहीं है. इसलिए ई-श्रम का कार्ड बनवाते वक्त वेबसाइट असली है या नकली इसका जरूर ध्यान रखें.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • श्रम विभाग ने कार्डों का वैरिफिकेशन किया शुरू
  • कई ऐसे लोगों ने भी किया आवेदन जो नहीं है स्कीम के लिए पात्र

Source : News Nation Bureau

e-shram portal benefits benefits of e-shramik card 2021 E- Shram Portal e-shramik card registration e-shram e-shram registration
Advertisment
Advertisment