Advertisment

2000 Note Exchange Process: बैंक के बगैर भी बदल सकेंगे 2000 के नोट, जानें प्रक्रिया

लोग बैंक जानकर नोट नहीं बदल सकते हैं उन्हें क्या करना होगा. इसका जवाब है बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर. 

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
2000 rs note exchange process

2000 Rs Note Exchange Process( Photo Credit : File)

2000 Note Exchange Process: जब से रिजर्व बैंक और ऑफ इंडिया (RBI) ने 2000 रुपए (2000 Rupees Note) के नोट को बंद करने का ऐलान किया है, तब से हर किसी के दिमाग में एक ही सवाल उठ  है कि आखिर उसके पास रखे इन नोटों का क्या होगा? हालांकि आरबीआई ने इन नोटों को बैंक में जमा करने की तारीख भी घोषित कर दी है. 23 मई से लेकर 30 सितंबर तक इन्हें बैंक में जमा कराना होगा. यही नहीं इनके बदले दूसरे नोट हासिल किए जा सकेंगे जो लीगल टेंडर हैं. अगर आप बैंक जाए बिना ही इन नोटों को बदलना चाहते हैं तो क्या करें ये भी एक बड़ा सवाल है. आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति में किस प्रक्रिया को फॉलो करना होगा और 2000 रुपए के नोट बैंक जाए बिना कैसे बदले जा सकेंगे. 

Advertisment

2000 रुपए के नोटों के बंद होने की घोषणा के साथ ही लोगों ने अपने पास रखे नोटों को खंगालना शुरू कर दिया है. जिनके भी पास इस तरह के नोट है वो या तो इन्हें खर्च करने में जुट गए हैं या फिर इन्हें बदलवाने की प्रक्रिया जानने की कोशिश कर रहे हैं. शहरी इलाकों में तो लोगों को ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि शहरों में रहने वाले इन्हें बैंकों में जाकर जमा कर सकते हैं. लेकिन ग्रामीण और दूर दराज के इलाकों में रह रहे लोगों के लिए एक बड़ी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में जो लोग बैंक जानकर नोट नहीं बदल सकते हैं उन्हें क्या करना होगा. इसका जवाब है बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर. 

बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर बदल सकते हैं 2000 रुपए के नोट

दूर दराज या फिर रूरल एरियाज में बैंक की कमी होती है. कई इलाके तो ऐसे हैं जहां कई किलोमीटर तक बैंक ही नहीं है. ऐसे में वहां के लोगों के लिए 2000 रुपए के नोटों को बदलना काफी मुश्किल हो सकता है. ऐसे में ऐसी समस्या में बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर के जरिए ये काम आसान हो सकता है. ये सेंटर ग्रामीण इलाकों में ही ज्यादा होते हैं. 

इन सेंटरों को आरबीआई की ओर से ही शुरू किया गया था. इनका मकसद भी रूरल एरियाज में बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ाना था. बता दें कि बिजनेस कॉरेसपॉन्डेंट एक तरह से बैंक के समान ही काम करते हैं. ये आपका बैंक खाता खोलने से लेकर अन्य लेन देन में मदद करते हैं. ऐसे में 2000 रुपए नोट को बदलने का ये भी एक आसान तरीका है जो खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में काफी मददगार साबित होगा. 

Advertisment

एक दिन में सिर्फ 2 नोट बदल सकते हैं

बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर भी 2000 रुपए के नोट बदलने के खास नियम रखे गए हैं. इसके तहत एक दिन में सिर्फ 2 नोट यानी 4000 रुपए तक की राशि ही एक्सचेंज या जमा की जा सकती है. हालांकि एक शर्त और भी है, बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के जरिए नोट उन्हीं के बदले जाएंगे जिनके बैंक में अकाउंट या खाता होगा. जिन लोगों को खाते नहीं हैं वे बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के जरिए नोट नहीं एक्सचेंज करवा पाएंगे. 

यह भी पढ़ें  - 2000 Note News: 127 दिनों में बदले जा सकते हैं सिर्फ 25,40000 रुपए, ज्यादा हों तो क्या करें

यहां भी बदल सकते हैं 2000 रुपए के नोट

2000 रुपए के नोट बदलने के लिए बैंक और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर के अलावा भी एक जगह है. ये जगह है रिजर्व बैंक के रीजनल दफ्तर. इन दफ्तरों में लोग अपने दो हजार रुपए को नोट बदलवा सकते हैं. हालांकि यहां पर भी नोट बदलने की लिमिट एक दिन में 10 ही रखी गई है. 

Advertisment

देश में 31 RBI रीजनल ऑफिस हैं 

देशभर में आरबीआई के कुल 31 रीजनल ऑफिस हैं. इनमें दिल्ली, मुंबई, भोपाल, चंडीगढ़, कोलकाता, कानपुर, जम्मू, जयपुर, तिरुवनंतपुरम, पटना, बेंगलुरु, बेलापुर, अहमदाबाद, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, भुवनेश्वर, नागपुर, गुवाहटी प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बैंकों के अलावा भी बदले जा सकेंगे 2000 रुपए के नोट
  • बिनजेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर बदले जा सकते हैं नोट
  • एक दिन में सिर्फ 4000 रुपए तक के नोट ही बदले जाएंगे
How to exchange 2000 rs note 2000 Note Exchange Process RBI withdraws Rs 2000 2000 rs ban 2000 rs note rbi Rs 2000 currency notes 2000 rs note news 2000 rs news
Advertisment
Advertisment