Advertisment

31 मार्च तक कर लें ये जरूरी काम, अकाउंट में आएंगे 4500 रुपए

7th Pay Commission Update: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) मिलने के बाद अब एक और भत्ता देने की प्लानिंग सरकार कर रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission Update: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) मिलने के बाद अब एक और भत्ता देने की प्लानिंग सरकार कर रही है. आपको बता दें कि अब तक जो भी कर्मचारी कोरोना महामारी की वजह से चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) को क्लेम नहीं कर पाए थे, वो 31 मार्च 2022 से पहले अपना क्लेम कर लें. आपको बता दें कि इसके लिए आपको किसी ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत नहीं होगी. क्लेम करने के बाद आपके खाते में 4500 रुपए की साहयता धनराशि डाल दी जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब 30208 रुपए प्रति तोला खरीदें सोना, रूस-यूक्रेन युद्ध का पड़ा बड़ा असर

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी भत्ता मिलता है, जो कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2,250 रुपये होता है. लेकिन पिछले साल से ही कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद पड़े हैं. जिसके चलते CEA को केंद्रीय कर्मचारी क्लेम नहीं कर सके हैं. इसलिए इसकी लास्ट डेट को इक्स्टेन्ड कर दिया गया था. CEA क्लेम को डेडलाइन से पहले कर लें. आपको  बता दें कि चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस को क्लेम करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं. स्कूल की तरफ से मिलने वाले डेक्लेरेशन में लिखा होता है कि बच्चा उनके संस्थान में पढ़ता है. साथ ही जिस एकेडमिक कैलेंडर में पढ़ाई की है उसका भी जिक्र होता है. CEA क्लेम के लिए बच्‍चे का रिपोर्ट कार्ड, सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होती है.

सेल्फ डेक्लेरेशन देना होगा 

जुलाई में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम (OM) जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं. क्योंकि, ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/e-mail के जरिए रिजल्‍ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए. इसलिए 31 मार्च तक अपना क्लेम का काम निपटा लें. अन्यता साहयता राशि के रूप में मिलने वाले 4500 रूपए से हाथ धो बैठोगे.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Dearness Allowance matlab ki baat kaam ki baat 7th Pay Commission Children Fees 7th pay commission salary calculator
Advertisment
Advertisment