Advertisment

6.5 लाख वाहनों को आज से भरना पड़ सकता है इतने रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन नंबर प्लेटों को लगाने का काम कर रही कंपनियों का कहना है कि अभी महज 50 फीसदी वाहनों में ही नई नंबर प्लेट लगी हैं. उनका कहना है कि बहुत से वाहन चालकों ने ऑनलाइन टाइम स्लॉट ले रखा है लेकिन नंबर प्लेट लगवाने नहीं आए हैं.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
6.5 लाख वाहनों को आज से भरना पड़ सकता है इतने रुपये का जुर्माना

6.5 लाख वाहनों को आज से भरना पड़ सकता है इतने रुपये का जुर्माना ( Photo Credit : NewsNation)

गौतमबुद्ध नगर जिले में चल रहे करीब 6.5 लाख वाहनों के लिए बड़ी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 अप्रैल बीत जाने के बाद भी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) नहीं लगवाने की वजह से इन वाहनों से जुर्माना वसूलने की तैयारी हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज यानि शुक्रवार से 5,500 रुपये तक के चालान काटने शुरू किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन नंबर प्लेटों को लगाने का काम कर रही कंपनियों का कहना है कि अभी महज 50 फीसदी वाहनों में ही नई नंबर प्लेट लगी हैं. उनका कहना है कि बहुत से वाहन चालकों ने ऑनलाइन टाइम स्लॉट ले रखा है लेकिन नंबर प्लेट लगवाने नहीं आए हैं.

Advertisment

गौतमबुद्ध नगर जिले में 7.5 लाख चार पहिया और दो पहिया वाहन रजिस्टर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर जिले में 7.5 लाख चार पहिया और दो पहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं. वहीं दूसरे राज्यों और जिलों में पंजीकृत करीब 2.5 लाख वाहन भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में चल रहे हैं. इस तरह देखा जाए तो जिले में तकरीबन 10 लाख वाहन चल रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई नंबर प्लेट लगाने वाली कंपनी के अनुसार अभी तक सिर्फ 3.7 लाख वाहनों ने ही नई नंबर प्लेट को लगवाया है. बता दें कि सरकार की ओर से नया नंबर प्लेट लगवाने का समय 15 अप्रैल 2021 की रात 12 बजे समाप्त हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंकड़ों के अनुसार गौतमबुद्ध नगर जिले में 3,78,319 वाहनों पर नई नंबर प्लेट लगी हैं. इन वाहनों में पुराने वाहन 1,33,795 और नए वाहन 2,44,524 हैं. 

यह भी पढ़ें: प्रवासी भारतीयों की सुविधा के लिए मोदी सरकार ने OCI कार्ड पर लिया बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर जिले में रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या 7.5 लाख के आस-पास है. आंकड़ों के मुताबिक रजिस्टर्ड वाहनों में 4.70 लाख दोपहिया वाहन हैं. इसके अलावा करीब 2.20 लाख प्राइवेट कार रजिस्टर्ड हैं. साथ ही 2210 दोपहिया कमर्शियल वाहन भी सड़क पर लगातार दौड़ रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक मालवाहक वाहनों की संख्या 17,720 के करीब है. साथ ही 18,393 ऑटो रिक्शा, 5,045 ई-रिक्शा और 3,206 प्राइवेट बस गौतमबुद्ध नगर आरटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर जिले में 7.5 लाख चार पहिया और दो पहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज यानि शुक्रवार से 5,500 रुपये तक के चालान काटने शुरू किए जाएंगे
vehicle वाहन Noida Vehicle Registration Sales HSRP High Security Registration Plate
Advertisment
Advertisment