Advertisment

7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा होली गिफ्ट, सैलरी में होगा 9,000 रुपए तक का इजाफा

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्माचारी है तो आपको एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. खबर है कि सरकार होली से पहले सभी 50 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
7th Pay Commission 1

सांकेतिक फोटो ( Photo Credit : न्यूज नेशन )

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्माचारी है तो आपको एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. खबर है कि सरकार होली से पहले सभी 50 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है. आपको बता दें कि सरकार ने 2023 सितंबर में ही महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफा किया था. अब एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी में सरकार है. बताया जा रहा है कि अब केन्द्रीय कर्माचारियों को पूरा 50 फीसदी तक महंगाई भत्ता देने की तैयारी सरकार की है. हालांकि इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि होली से पहले ये महत्वपूर्ण घोषणा हो जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: 16वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में होगी क्रेडिट

मार्च में होगी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई भत्ते को मंजूरी मिलते ही उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक एक झटके में कर्मचारियों की सैलरी में 9000 रुपए तक का इजाफा हो जाएगा. केंद्रीय कैबिनेट से DA Hike को मार्च में ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है. लेकिन, क्या इससे 8वें वेतन आयोग के गठन का इशारा मिल रहा है?. ये सवाल अभी जस का तस बना है. क्योंकि बजट में भी इसे लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया है... 

ऐसे होती है गणना 

एक्सपर्ट के मुताबिक औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (cpi) के आधार पर महंगाई भत्ते (dearness allowance) की गणना होती है. जिसके बाद कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. जानकारी के मुताबिक ये परिक्रिया साल में दो बार पूरी की जाती है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.21 फीसदी होने की गणना की गई है. बजट के बाद  वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का प्रस्ताव तैयार करेगा, जिसके बाद बढ़े हुए डीए का सरकार ऐलान करेगी. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन आलाधिकारी मसौदा तैयार करके दे चुके हैं..

HIGHLIGHTS

  • सितंबर 2023 में बढ़ाया गया था महंगाई भात्ता, अब और बढ़ोतरी करेगी सरकार
  • केन्द्रीय कर्मचारियों फिलहाल मिलता है 46 फीसदी महंगाई भत्ता
  • होली से पहले 4 फीसदी तक महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest News Dearness Allowance 4 percent Hike in Salary DA arear 7th Pay Commission central government 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment