Advertisment

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है अच्छी खबर

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकार अगर यह फैसला लेती है तो मोदी सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलने लग जाएगा.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)( Photo Credit : NewsNation)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार दिवाली (Diwali) से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance-DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief-DR) में फिर से बढ़ोतरी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार अगर यह फैसला लेती है तो मोदी सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलने लग जाएगा. बता दें कि इससे पहले सरकार ने जुलाई के महीने में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पतालों की लिस्ट कैसे देखें, यहां जानिए तरीका

हाउस रेंट अलाउंस में भी हो सकती है बढ़ोतरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत (Dearness Relief) को 1 जुलाई 2021 से बढ़ाकर 28 फीसदी करने की मंजूरी दी थी. बता दें कि सरकार के इस फैसले से पहले तक कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी कर सकती है. बता दें कि केंद्र सरकार ने जुलाई महीने में हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance-HRA) को बढ़ाकर 27 फीसदी तक कर दिया था. बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के 7 जुलाई 2017 को जारी एक आदेश कहा गया था कि महंगाई भत्ते के 25 फीसदी को पार करने पर HRA को रिवाइज किया जाएगा. अब जैसा कि आपको पता है कि 1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़कर 28 फीसदी हो चुका है ऐसे में HRA भी रिवाइज किया गया था.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अगले साल मार्च तक रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, सफर से पहले देख लें ये लिस्ट

Advertisment

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने जुलाई महीने में जनवरी 2020 से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया था. सरकार ने डेढ़ साल से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी पर रोक लगा रखी थी, लेकिन जुलाई में उस पर लगी रोक को हटा दिया गया था. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी था.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है
  • सरकार ने जुलाई में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान किया था
7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News Dearness Allowance महंगाई राहत महंगाई भत्ता 7th Pay Commission DA 7th Pay Commission 2021 news
Advertisment
Advertisment