Advertisment

7th Pay Commission: कर्मचारियों की एक बार फिर हुई चांदी, DA के बाद इस भत्ते में होगा इजाफा

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को एक दो खुशियां मिलने जा रही हैं. क्योंकि डीए और महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद अब इस भत्ते में भी बढ़ोतरी करने की प्लानिंग कर रही है. सूत्रों का दावा है कि महंगाई भत्ते के बाद सरकार हाउस रेंट अलाउंस में

author-image
Sunder Singh
New Update
7p

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को एक दो खुशियां मिलने जा रही हैं. क्योंकि डीए और महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद अब इस भत्ते में भी बढ़ोतरी करने की प्लानिंग कर रही है. सूत्रों का दावा है कि महंगाई भत्ते के बाद सरकार हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी करने की प्लानिंग कर रही है. यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा. हालाकि आधिकारिक रूप से अभी कुछ घोषणा नहीं हुई है. लेकिन विभागीय आधिकारी दबी जुबान से इस पर चर्चा करने लगे हैं. एक अधिकारी ने तो नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बहुत जल्द एचआरए भत्ते में बंपर इजाफा होने वाला है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिर्फ 7 रुपए बचाकर पाएं 60,000 रुपए, मिलेंगे ये अन्य फायदे

3 फीसदी तक बढ़ सकता है HRA

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार डीए के बाद अब हाउस रेट अलाउंस समेत अन्य भत्तों को भी जल्द बढ़ा सकती है. कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों का एचआरए जल्द ही 3 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. आपको बता दें कि  हाउस रेंट अलाउंस शहर की श्रेणी के हिसाब से तय किया जाता है. इसकी तीन श्रेणियां हैं X, Y और Z. अभी X श्रेणी के शहरों में रहने वाले कर्मचारियों को 27 फीसदी की दर से एचआरए मिल रहा है. वहीं, Y और Z श्रेणी के शहरों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 18 फीसदी और 9 फीसदी एचआरए मिल रहा है. जिसे 3 प्रतिशत बढ़ाने पर चर्चा चल रही है.

आपको बता दें कि डीए का आंकड़ा 25 फीसदी के पार कर गया था. अब सरकार ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया है. ऐसे में कर्मचारी हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. अगर सरकार की तरफ से हाउस रेंट अलाउंस में इजाफा किया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालाकि अभी इसकी सिर्फ चर्चाएं ही चल रही हैं.  

Advertisment

Source : News Nation Bureau

hra hike Dearness allowance hike news hra house rent allowance 7th cpc 7वें वेतन आयोग DA Hike वेतन आयोग 7th Pay Commission
Advertisment
Advertisment