Advertisment

7th Pay Commission:दिवाली से पहले इन कर्मचारियों को मिलेगा गिफ्ट, खातें में आएगा इतना पैसा

दिवाली स्पेशल: दिवाली से ऐन पहले पंजाब सरकार ने राज्य कर्मचारियों तोहफा देने की घोषणा की है. बताया गया कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल वेतन का 28 प्रतिशत कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
mony

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : social media)

दिवाली स्पेशल: दिवाली से ऐन पहले पंजाब सरकार ने राज्य कर्मचारियों तोहफा देने की घोषणा की है. बताया गया कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल वेतन का 28 प्रतिशत कर दिया है. जिससे कर्मचारियों को सीधा फायदा होने वाला है. दिवाली से पहले ही बढा हुआ महंगाई भत्ता कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर करने की सूचना है. हालाकि इससे राज्य सरकार को हर माह 440 करोड़ नुकसान उठाना पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक एक जनवरी 2016 के बाद भर्ती किए गए कर्मचारियों को भी अन्य कर्मचारियों के समान संशोधित वेतन में न्यूनतम 15 प्रतिशत की वृद्धि का लाभ दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि यह धनराशि मंगलवार और बुधवार को कर्मचारियों के खाते में भेजी जाने की सूचना है.

Advertisment

यह भी पढें :दिवाली पर आप भी हो सकते हैं online फ्रॅाड के शिकार, जानें कैसे करें बचाव

दरअसल, पंजाब में कुछ समय बाद विधानसभा चुनाव हैं. इलेक्शन से कुछ महीने पहले ही सीएम चन्नी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि महंगाई भत्ता (डीए) 17 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने पर हर महीने 440 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. उन्होंने आगे यह भी बताया कि डीए जुलाई से बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्मचारी राज्य प्रशासन की रीढ़ हैं और उनके कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया है. उन्होने बताया कि कर्मचारियों को दिवाली से पहले बढ़ा हुआ भत्ता देने की योजना है.

यह भी पढें :अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 60 रुपए प्रति लीटर में दौड़ेगी गाड़ी

Advertisment

मुख्यमंत्री ने कहा है कि एक जनवरी 2016 के बाद भर्ती किए गए कर्मचारियों को भी अन्य कर्मचारियों के समान संशोधित वेतन में न्यूनतम 15 प्रतिशत की वृद्धि का लाभ दिया जाएगा. हालांकि, किसी कनिष्ठ कर्मचारी का वेतन उसके वरिष्ठों के वेतन से अधिक निर्धारित नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि पंजाब से पहले यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और ओडिशा में भी सरकारें अपने कर्मचारियों को त्यौहार से पहले वेतन बढ़ोतरी आदि का तोहफा दे चुकी हैं.

HIGHLIGHTS

  • संशोधित वेतन में न्यूनतम 15 प्रतिशत की वृद्धि का मिलेगा लाभ
  • 2016 के बाद भर्ती कर्मचारी को मिलेगा महंगाई भत्ते का लाभ
  • दिवाली से ऐन पहले पात्र कर्मचारियों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने की घोषणा 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Diwali Gift breking news Special news in Diwali trending news 7th pay commission trending news Diwali Special gift Diesel Petrol Prize 7th Pay Commission khabr jra hatke
Advertisment
Advertisment