Advertisment

7th Pay Commission: कर्मचारियों को मिलेगा नवरात्रि गिफ्ट, सैलरी में होगा 27,000 रुपए का इजाफा

7th Pay Commission: केन्द्र सरकार (central government)ने नवरात्रि के अवसर पर कर्मचारियों को तोहफा देने की प्लानिंग की है. जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर को इसका औपचारिक ऐलान भी कर दिया जायेगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: केन्द्र सरकार (central government)ने नवरात्रि के अवसर पर कर्मचारियों को तोहफा देने की प्लानिंग की है. जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर को इसका औपचारिक ऐलान भी कर दिया जायेगा. आपको बता दें कि  केंद्र सरकार (Central government)द्वारा डीए में बढ़ोतरी (DA Hike)किए जाने का फैसले पर मुहर लग चुकी है. जिसके बाद कुछ कर्मचारियों की सैलरी में 27000 रुपए तक इजाफा देखने को मिलेगा. हालाकि सैलरी बढोतरी सैलरी के हिसाब से होगी.  अभी तक कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिलता है. जिसे बढ़ाकर 38 फीसदी करने की तैयारी है. कर्मचारी लंबे टाइम से वेतन वृद्दी का इंतजार कर रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों को नहीं मिलेगी प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन, सरकार ने किया नियमों में बदलाव

दरअसल, केन्द्रीय कर्मचारी बढ़े हुए डीए को लेकर पिछले कई माह में इंतजार में है.  आखिर इन कर्माचारियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. सरकार ने कर्मचारियों के बढ़े हुए महंगाई भत्ते पर मुहर लगा दी है. एक्सपर्टस के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना तय माना जा रहा है. डीए हाइक के बाद कर्मचारियों का भत्ता 38 फीसदी हो जाएगा. सरकार के इस फैसले से 1 करोड़ से भी ज्यादा नौकरीपेशा लोगों और पेंशनर्स को फायदा मिलना तय माना जा रहा है.

एक अनुमान के मुताबित यदि  कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर यह 56900 रुपये है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना डीए में कुल इजाफा 6840 रुपये का होगा. वहीं 56,900 रुपए पर ये इजाफा 27312 रुपए हो जाएगा. इस तरह बेसिक सैलरी के हिसाब से डीए हाइक देने की रूपरेखा सरकार ने तैयार कर ली है.

HIGHLIGHTS

  • केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढोतरी पर लगी मुहर
  • नवरात्रि के मौके पर बढ़कर आएगी केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी
  •  28 सितंबर को होगा बढ़े हुए भत्ते का औपचारिक ऐलान 

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission today news 7th Pay Commission DA Hike Salary Hike 7th Pay Commission 7th pay commission pension 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment