Advertisment

7th Pay Commission: होली से पहले आएगी कर्मचारियों की मौज, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं साथ ही महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. जानकारी के मुताबिक सरकार होली से पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने की तैयारी कर रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं साथ ही महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. जानकारी के मुताबिक सरकार होली से पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी से काउंट किया जाएगा. होली से पहले वाली सैलरी कर्मचारियों की बढ़कर आने की उम्मीद है. हालांकि आपको बता दें कि सरकार ने इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. सूत्रों का दावा है बढ़े हुए डीए का मसौदा तैयार कर लिया है. सिर्फ घोषणा होना ही बाकी है.. साथ ही बताया जा रहा है कि कुछ कर्मचारियों को रुका हुआ डीए भी मिलने की उम्मीद है... 

Advertisment

यह भी पढ़ें :अब फ्री का ज्ञान बांटने वालों को भी मिलेंगे 5 लाख रुपए, सरकार ने किया ऐलान

मार्च के प्रथम सप्ताह में घोषणा की उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई भत्ते को मंजूरी मिलते ही उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि कर्मचारियों की सैलरी में 9000 रुपए तक का इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा जिसकी सैलरी जितनी ज्यादा होगी, उसे उतना ही बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा. केंद्रीय कैबिनेट से DA Hike को मार्च में ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है.लेकिन, क्या इससे 8वें वेतन आयोग के गठन का इशारा मिल रहा है?. ये सवाल अभी जस का तस बना है. क्योंकि बजट में भी इसे लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया है.बतायाा जा रहा है कि होली से पहले कर्मचारियों के बढ़े हुए डीए की घोषणा होना तय है.  

ये है गणना का तरीका

एक्सपर्ट के मुताबिक औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (cpi) के आधार पर महंगाई भत्ते (dearness allowance) की गणना होती है. जिसके बाद कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. जानकारी के मुताबिक ये परिक्रिया साल में दो बार पूरी की जाती है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.21 फीसदी होने की गणना की गई है. बजट के बाद  वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का प्रस्ताव तैयार करेगा, जिसके बाद बढ़े हुए डीए का सरकार ऐलान करेगी. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन आलाधिकारी मसौदा तैयार करके दे चुके हैं..

HIGHLIGHTS

  • कर्मचारियों को होली से पहले गिफ्ट देने की तैयारी में केन्द्र  सरकार 
  • डीए में 4 फीसदी तक इजाफा करने की तैयारी में वित्त मंत्रालय
  • 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 पेंशनर्स को मिलेगा फायदा

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest News Dearness Allowance 4 percent Hike in Salary Central government employee Dearness Relief 7th Pay Commission
Advertisment
Advertisment