Advertisment

7th Pay Commission: रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों की आएगी मौज, मिलेगी दोगुनी खुशी

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि बजट सत्र में कर्मचारियों को दोगुनी खुशी मिल सकती है..

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
7th pay commission 1  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

7th Pay Commission:  अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि बजट सत्र में कर्मचारियों को दोगुनी खुशी मिल सकती है..यानि डीए के साथ प्रमोशन की भी सौगात सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)को मिलने वाली है. सूत्रों का दावा है कि अगस्त के पहले हफ्ते में सरकार डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान कर बड़ा तोहफा दे सकती है. आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलता है. डीए के इजाफे के बाद कर्मचारियों को 54 फीसदी होने की संभवनाएं हैं . इसके अलावा भी कई लाभ बजट सत्र में कर्मचारियों को मिल सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Instagram Meal: अब सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं रहा इंस्टाग्राम, खाना भी हो सकेगा डिलीवर

25 लाख तक का मिल सकता है कर्ज

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के और हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस  2017 रुल्स के मुताबिक केंद्रीय अपने 34 महीने के बेसिक वेतन के बराबर या ज्यादा से ज्यादा 25 लाख रुपये जो कम हो नया घर बनाने या खरीदने के लिए वो एडवांस के तौर पर ले सकते है.  हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस साधारन ब्याज के दर पर मिलता है.  अब बताया जा रहा है कि रक्षाबंधन से पहले सरकार सभी पात्र कर्मचारियों के खाते में बढ़ा हुआ डीए डालने वाली है. मैरिट पर आने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के प्रमोशन भी किये जाएंगे. आपको बता दें कि हाल ही में भी सकार प्रमोशन की एक लिस्ट आउट की थी.

काफी दिनों से चली आ रही मांग

आपको बता दें कि देश में महंगाई दर लगातार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तय मानकों के ऊपर बनी हुई है. आरबीआई ने महंगाई दर का मानक 2 से 6 फीसदी निर्धारित किया है. जबकि खुदरा महंगाई (Retail Inflation) 7.01 फीसदी पर है. केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़ाने की मांग काफी दिनों से चली आ रही है. लेकिन अभी तक खबरों को विभाग ने अमलीजामा नहीं पहनाया है. लेकिन अब सरकार कर्मचारियों को कई सौगात एक साथ देने वाली है.  आपको बता दें कि (Central Government Employees) को सस्ते होम लोन का सरकार लाभ दे रही है. जिससे वे सस्ते कर्ज का लाभ लेकर अपना आशियाना बना सकते हैं.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • त्योहारी सीजन में डीए के साथ कर्मचारियों को होगा ये लाभ
  • पदोन्नति के साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी की संभावनाएं
  • हाउसिंग बिल्डिग एडवांस में भी इजाफा करने की चर्चा 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

central govt employees AICPI 7th Pay Commission salary increment aicpi latest news AICPI grapf
Advertisment
Advertisment