Advertisment

7th Pay Commission: देश के 50 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, चुनाव बाद फिर बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों के सैलरी में इजाफा होने की रूप-रेखा तैयार हो चुकी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

7th Pay Commission:  अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों के सैलरी में इजाफा होने की रूप-रेखा तैयार हो चुकी है. बताया जा रहा है कि जुलाई में एक बार फिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार 4 फीसदी तक इजाफा करने वाली है. आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. जिसे बढ़ाकर 54 फीसदी करने की तैयारी सरकार कर रही है. हालांकि अभी देश में आम चुनाव चल रहे हैं. चुनाव खत्म होने के बाद भी कहा जा सकता है कब बढ़े हुए भत्ते का ऐलान होगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, सिर्फ 500 रुपए से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

क्या है भत्ता मिलने का नियम?

दरअसल, साल में दो बार महंगाई के  हिसाब से भत्ता काउंट किया जाता है. जिसके बाद महंगाई भत्ते में सरकार बजट के हिसाब से इजाफा करती है. अधिकतम सैलरी की बात करें तो 56,900 रुपये बेसिक सैलरी पर यदि 50 फीसदी भत्ता मिलेगा तो 2845 रुपए महंगाई भत्ता मिलेगा. सालाना की बात करें तो 34140 रुपए का इजाफा आपकी सैलरी में होगा. AICP Index के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी महीने में महंगाई का आंकड़ा 125.1 पर था, जो बढ़कर अब 127 पर पहुंच गया है. इसलिए सरकार जुलाई में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है... हालांकि इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.. 

बन सकती है सहमती

आपको बता दें कि फिलहाल देश में आम चुनाव चल रहे हैं. लास्ट चुनाव 1 जून को हैं. जबकि 4 जून को चुनाव के परिणाम आने हैं.  यानि जून माह नई सरकार के गठन में निकल जाएगा. बताया जा रहा है कि पिछले कई सालों से फिटमेंट फेक्टर की सहमती को लेकर मांग चल रही है. बताया जा रहा है कि फिटमेंट फेक्टर को लेकर इस बार सहमति बन गई है. जिसके चलते बेसिक सैलरी में इजाफा होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. यानि 1 जुलाई के बाद से बेसिक सैलरी 18000 के स्थान पर 26000 रुपए किये जाने की उम्मीद है. हालांकि नई सरकार के गठन के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 1 जुलाई से सैलरी में फिर 4 फीसदी तक इजाफा होने की संभावना 
  • केन्द्र के 50 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को मिलेगा लाभ 
  • सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की रूप-रेखा की तैयार 

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News 7th Pay Commission DA Hike 7th pay commission lasted news 7th Pay Commission 7th pay commission pension 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment