Advertisment

7th Pay Commission: होली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेंगी महंगाई भत्ते की बकाया किश्तें

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की पिछली तीन बार की बकाया किश्त को दिया जा सकता है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग)-Dearness Allowance

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग)-Dearness Allowance( Photo Credit : newsnation)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): होली से पहले केंद्र सरकार (Central Government) के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की पिछली तीन बार की बकाया किश्त को दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने मंगलवार को भरोसा दिलाया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की रोकी गईं तीनों किस्‍तों को जल्‍द से जल्‍द फैसला लेकर बहाल किया जाएगा. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में बयान दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत की तीन किश्त का बकाया जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: SBI की इस सुविधा के जरिए बैंक अकाउंट में जमा राशि से ज्यादा निकाल सकते हैं पैसा

महामारी के दौरान रोकी गईं महंगाई भत्‍ते की किश्त से हुई बचत का इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई के लिए किया गया: अनुराग ठाकुर 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते और और पेंशभोगियों के महंगाई राहत की 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की तीन किश्त को रोक लिया था. वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में दिए लिखित जवाब में बताया है कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान रोकी गईं महंगाई भत्‍ते की किश्त से 37,430.08 करोड़ रुपये की बचत किया था और सरकार ने इस पूंजी का इस्‍तेमाल कोरोना से लड़ाई के लिए किया. उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्‍ता दिया जा रहा है. बता दें कि पिछले साल तक कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था. जनवरी 2020 में महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाकर 21 फीसदी का निर्णय लिया गया था, लेकिन अभी इसे बढ़ाया नहीं गया है. वहीं जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में 4 फीसदी डीए बढ़ने की संभावना जताई जा रही है अगर ऐसा हुआ तो डीए बढ़कर 25 फीसदी हो सकता है. हालांकि इसको लेकर सरकार की ओर से अभी कोई भी घोषणा नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: OTP जैसे जरूरी SMS हासिल करने में आ रही अड़चन! टेलीकॉम कंपनियों ने लागू किया ये नियम

Advertisment

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अप्रैल 2020 में जुलाई 2021 तक 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के महंगाई भत्‍ते में किसी भी तरह की बढ़ोतरी करने पर रोक लगाने का निर्णय लिया था. वहीं वित्त मंत्रालय ने एक मेमो में यह भी कहा था कि कोरोना की वजह से 1 जनवरी 2020 से लंबित केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत की अतिरिक्‍त किश्त का भुगतान नहीं होगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत की तीन किश्त का बकाया जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा: अनुराग ठाकुर
  • केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान रोकी गईं महंगाई भत्‍ते की किश्त से 37,430.08 करोड़ रुपये की बचत की थी
7th Pay Commission Latest Update सरकारी कर्मचारी 7th Pay Commission Latest News Government Employees होली गिफ्ट 7th Pay Commission सातवां वेतन आयोग
Advertisment
Advertisment