Advertisment

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते के साथ इस भत्ते में भी बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भत्ते में बढ़ोतरी के बाद HRA की दरें क्रमश: 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): House Rent Allowance-HRA

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): House Rent Allowance-HRA( Photo Credit : NewsNation)

7th Pay Commission Latest News (सातवां वेतन आयोग): केंद्र सरकार के 31 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार (Modi Government) महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी के साथ ही आवास भत्ते (House Rent Allowance-HRA) में भी बढ़ोतरी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्द ही कर्मचारियों के लिए इस तोहफे का ऐलान कर सकती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: SBI के ग्राहक घर बैठे इस Toll Free नंबर पर कॉल करके निपटा सकते हैं कई काम

कितना बढ़ सकता है HRA

बता दें कि मौजूदा समय में सरकारी कर्मचारियों को कैटेगरी के हिसाब से 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी की दर से HRA मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस भत्ते में 3 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भत्ते में बढ़ोतरी के बाद HRA की दरें क्रमश: 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी. इस बढ़ोतरी के बाद एचआरए के रूप में मिलने वाला न्यूनतम भत्ता 10 फीसदी हो जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: खरीदी गई दवा असली या नकली, सिर्फ 10 सेकेंड में इस आसान तरीके से हो जाएगी पहचान

रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों को नहीं मिलेगा फायदा

जानकारों का कहना है कि सरकार (7th CPC) द्वारा अगर इस भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो इससे सिर्फ केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को ही फायदा मिलेगा. रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिलेगा. दरअसल, रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वेतन और भत्तों की पूरी अलग व्यवस्था है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में तकरीबन 38 लाख पद हैं और उनमें से करीब 31.1 लाख पदों पर लोग काम कर रहे हैं. ऐसे में अगर सरकार एचआरए को बढ़ाने का फैसला करती है तो इन 31.1 लाख लोगों को फायदा मिलेगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: ठंड के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो जाएगी बड़ी परेशानी

बता दें कि महंगाई की स्थिति को देखते हुए सरकार ने HRA में बदलाव के लिए महंगाई भत्ते (DA latest news today) का स्तर 25 से 50 फीसदी तय किया हुआ है. सरकार ने पिछले साल जुलाई में महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. अब चूंकि यह 25 फीसदी से ज्यादा हो गया था तो ऐसी स्थिति में एचआरए को भी बढ़ाया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 34 फीसदी कर सकती है और अगर ऐसा हुआ तो यह आंकड़ा 50 फीसदी के पार चला जाएगा जिससे एचआरए में दूसरी बार बढ़ोतरी करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सरकार जल्द ही कर्मचारियों के लिए HRA में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है 
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार DA को बढ़ाकर 34 फीसदी कर सकती है
7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News HRA Dearness Allowance एचआरए महंगाई भत्ता 7th Pay Commission सातवां वेतन आयोग 7th Pay Commission 2022 7th Pay Commission Update 7th pay commission salary calculator house rent allowance
Advertisment
Advertisment