Advertisment

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): बड़ी खुशखबरी, सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन (Pension) बढ़ाई, जानिए अब हर महीने कितनी मिलेगी

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): मौजूदा सरकार का पांचवां और आखिरी बजट पेश करते हुए जयराम ठाकुर ने वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठाने के लिए आयुसीमा को 70 साल से घटाकर 60 साल कर दिया है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): Old Age Pension

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): Old Age Pension( Photo Credit : NewsNation)

7th Pay Commission Latest News (सातवां वेतन आयोग): हिमाचल प्रदेश में हर महीने मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) को 1,001 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा को भी घटाकर 60 साल कर दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पेश किए गए बजट में इसका ऐलान किया है. उन्होंने इसके साथ ही वित्त वर्ष 2022-23 के 51,365 करोड़ रुपये के बजट में किसी भी प्रकार का कोई नया टैक्स भी नहीं लगाने की घोषणा की है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: इसलिए बदल जाएंगे रेलवे स्टेशनों के नाम, यहां जानें पूरा मामला

पेंशन का लाभ उठाने के लिए आयुसीमा को घटाकर 60 साल किया

बता दें कि मौजूदा सरकार का पांचवां और आखिरी बजट पेश करते हुए जयराम ठाकुर ने वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठाने के लिए आयुसीमा को 70 साल से घटाकर 60 साल कर दिया है. गौरतलब है कि इस पेंशन के लिए आय की सीमा को नहीं रखा गया है. राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में कुल 51,365 करोड़ रुपये के बजट में से कर्ज को चुकाने और ब्याज के भुगतान पर 10,786 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhar Card) में इतनी बार अपडेट कर सकते हैं नाम और पता

बजट डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक प्रत्येक 100 रुपये में से 26 रुपये सैलरी, 10 रुपये ब्याज का भुगतान, 11 रुपये कर्ज को चुकाने और 9 रुपये स्वायत्त निकायों के अनुदान, 15 रुपये पेंशन और बाकी बचे हुए 29 रुपये पूंजीगत कार्यों सहित अन्य गतिविधियों पर खर्च किए जाएंगे.

HIGHLIGHTS

  •  बजट में किसी भी प्रकार का कोई नया टैक्स नहीं लगाने की घोषणा 
  • ब्याज के भुगतान पर 10,786 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया
Old age pension 7th Pay Commission Latest News पेंशन pension वृद्धावस्था पेंशन Himachal Pradesh 7th Pay Commission 7th pay commission pension 7th Pay Commission 2022 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment