Advertisment

7th Pay Commission: LTC कैश वाउचर स्कीम के लिए कई बिल दे सकते हैं सरकारी कर्मचारी, सरकार ने दी जानकारी

7th Pay Commission: वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना (लीव एनकैशमेंट) ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
Employees

Employees( Photo Credit : newsnation)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees, LTC Cash Voucher Scheme: केंद्र सरकार के कर्मचारी अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme) का लाभ लेने के लिए कई वस्तुओं और सेवाओं के बिल दे सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि कर्मचारियों द्वारा दिए जाने वाले बिल उनके नाम पर ही होने चाहिए. वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने एलटीसी नकद वाउचर योजना पर एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले सवाल) का सेट जारी किया है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना (लीव एनकैशमेंट) ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: जियो या एयरटेल, जानें 249 में किसका प्लान है ज्यादा बेहतर

12 अक्टूबर को मोदी सरकार ने किया था एलटीसी नकद वाउचर योजना का ऐलान

सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी. इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचरियों को ऐसे उत्पाद और सेवाएं खरीदनी होंगी जिनपर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर 12 प्रतिशत या अधिक है. अभी तक कर्मचारियों को सिर्फ यात्रा पर ही इस सुविधा का लाभ मिलता था. या फिर उन्हें यह राशि छोड़नी पड़ती थी. मंत्रालय ने कहा कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसमें खर्च एलटीसी किराये के लिए तय अनुपात के अनुरूप होना चाहिए. यह पूछे जाने पर कि यदि योजना के तहत इस्तेमाल किए जाने वाले एलटीसी के आंशिक हिस्से का इस्तेमाल कर्मचारी या उसके परिवार के सदस्यों ने कर लिया है, तो क्या ऐसी स्थिति में यह योजना मान्य होगी, एएफक्यू में स्पष्ट किया गया है कि यह योजना ब्लॉक वर्ष (2018-21) के दौरान बचे एलटीसी किराये पर भी लागू होगी.

यह भी पढ़ें: 5G इंटरनेट के लिए हो जाइए तैयार, रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने किया सफल परीक्षण

Advertisment

एक अन्य सवाल कि यदि किसी कर्मचारी के परिवार के चार सदस्य एलटीसी के लिए पात्र हैं, तो क्या कम सदस्यों पर भी योजना का लाभ लिया जा सकता है, एएफक्यू में कहा गया है कि ऐसे मामलों में कर्मचारी योजना के पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक लाभ ले सकते हैं. मंत्रालय ने कहा कि चूंकि यह योजना वैकल्पिक है, ऐसे में यदि किसी सदस्य के एलटीसी किराये का इस्तेमाल इस उद्देश्य के लिए नहीं हो पाता है, तो वे सदस्य एलटीसी नियमों के मौजूदा निर्देशों के तहत एलटीसी ले सकते हैं. एफएक्यू में स्पष्ट किया गया है कि इस योजना के तहत कर्मचारी कई बिल दे सकता है, लेकिन इनमें खरीद मार्च में समाप्त हो रहे वित्त वर्ष के दौरान ही होनी चाहिए.

एलटीसी LTC Cash Voucher Scheme एलटीसी कैश वाउचर स्कीम ltc cash voucher scheme 2020 LTC नकद वाउचर योजना 7th Pay Commission सातवां वेतन आयोग 7th CPC Latest News 2020
Advertisment
Advertisment