Advertisment

7th Pay Commission: कर्मचारियों को होली का तोहफा देगी सरकार, खाते में आ जाएंगे इतने पैसे

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी (central employee)हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है. क्योंकि सरकार कर्मचारियों (employees)को 18 माह से रुके डीए और एरियर के भुगतान की रूपरेखा तैयार कर ली है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7p

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: अगर आप भी केन्द्रीय कर्मचारी (central employee)हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है. क्योंकि सरकार कर्मचारियों (employees)को 18 माह से रुके डीए और एरियर के भुगतान की रूपरेखा तैयार कर ली है. बताया जा रहा है कि होली से पहले सरकार संबंधित कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त धनराशि क्रेडिट करने की तैयारी में है. आपको बता दें कि कर्मचारियों के 18 महीने के एरियर को लेकर उम्मीदें अब तक पूरी नहीं हो सकी है. लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि होली पर इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. बताया जा रहा है कि इसके लिए सरकार ने पूरा खाका तैयार कर लिया है. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. जानकारी के मुताबिक यदि सबकुछ ठीक रहा तो होली से पहले पात्र कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त पैसा जमा करा दिया जाएगा.

Advertisment

यह भी  पढ़ें : अब छोटे दुकानदारों की हुई चांदी, मिलेंगे 3000 रुपए प्रति माह

गौरतलब है कि 7th Pay Commission के तहत केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए के अलावा कई बड़े फायदे दिए हैं. लेकिन डीए एरियर का मामला 18 महीने से लटका है. नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, काउंसिल ने सरकार के सामने मांग रखी है कि डीए बहाल करते वक्त 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए.

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग (DoPT) और वित्त मंत्रालय (Finance Minister) के बीच एरियर पर बातचीत हुई. हालांकि, कोई ठोस जवाब नहीं मिला. कर्मचारी अभी भी डिमांड पर अड़े हैं और सरकार से बातचीत चल रही है. हालांकि, उम्मीद है कि जल्दी ही कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस पर चर्चा हो सकती है. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 लाख पेंशनर्स हैं.

2 लाख से ज्यादा मिलेगा एरियर

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच बनता है. वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • 18 माह से रुका है कर्मचारियों का डीए और एरियर
  • कर्मचारियों को होली से पहले गिफ्ट देने की तैयारी में केन्द्र  सरकार 
  • खाते में जमा होगा एकमुश्त 2 लाख रुपए, होली की खुशी हो जाएगी दोगुनी 

Source : News Nation Bureau

PM MODI MODI GOVERNMENT 7th Pay Commission Latest News Dearness Allowance government employee Dearness Relief 7th Pay Commission
Advertisment
Advertisment