Advertisment

7th Pay Commission: नए साल पर कर्मचारियों के लिए खजाना खोलेगी सरकार

7th Pay Commission: साल 2023 आने में अब सिर्फ 25 दिन बाकी है. विभागीय अधिकारियों का दावा है कि केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)के लिए 2023 एक नहीं बल्कि तीन-तीन बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाला है.

author-image
Sunder Singh
New Update
da hike

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: साल 2023 आने में अब सिर्फ 25 दिन बाकी है. विभागीय अधिकारियों का दावा है कि केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)के लिए 2023 एक नहीं बल्कि तीन-तीन बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाला है. सूत्रों का दावा है तीनों ही योजनाओं पर काम चल रहा है. नव वर्ष पर सरकार कर्मचारियों गिफ्ट (new year gift) देने वाली है. जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने का अंदेशा लगाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि डीए से लेकर फिटमेंट फेक्टर (fitment factor)  को लेकर सहमती लगभग बन चुकी है. सरकार नए साल के मौके पर इसकी घोषणा करने वाली है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब सिनेमा देखने शहर जाने की नहीं होगी जरूरत, गांव-गांव स्टार्ट होंगे सिनेमा हॅाल

ये फायदे मिलने की संभावनाएं 

आपको बता दें कि सरकार प्रति 6 माह बाद डीए में इजाफा करती है. बताया जा रहा है कि इस बार डीए में 5 फीसदी इजाफा होने वाला है. यानि फिलहाल 38 प्रतिशत डीए कर्मचारियों को दिया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 43 प्रतिशत करने की तैयारी है. इसके अलावा 18 माह से रुके डीए को भी एकमुश्त कर्मचारियों के खाते में डालने का भी सरकार का प्लान बताया जा रहा है. वहीं फिटमेंट फेक्टर (fitment factor)को लेकर सहमती बनने की चर्चा है. जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़कर 26000 होने की संभावना है.

फिटमेंट फेक्टर से ये होगा फायदा 

यदि फिटमेंट फेक्टर पर सरकार और कर्मचारियों की सहमती बनती है तो केन्द्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मचारियों को सीधे फायदा पहुंचेगा. क्योंकि अभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है. जिसे बढ़ाकर 26 000 रुपए करने की तैयारी है. जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है. यानि अभी कर्मचारियों के फिटमेंट फेक्टर 2.57 फीसदी मिल रहा है. जिसके बाद 18 000 रुपए बेसिक सैलरी पर कर्मचारियों के अकाउंट में 460260 रुपए जमा हो रहे होंगे. यदि बेसिक सैलरी 26 हजार रुपए हो जाएगी. तो 3.68 के हिसाब से सैलरी बढ़कर  95,680 प्रतिमाह हो जाएगी.

जनवरी 2023 में घोषणा की चर्चा 

आपको बता दें कि उपरोक्त तीनों बड़ी खुशखबरी को सरकार नए साल पर कर्मचारियों को देना चाहती है. हालाकि इसकी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन इसके बावजूद भी विभागीय अधिकारियों का मानना है कि सरकार की पूरी तैयारी है. यदि ऐसा हुआ तो केन्द्र के लगभग 50 लाख से ज्यादा कर्मचारी लाभांवित होने वाले हैं.

HIGHLIGHTS

  • तीन बड़े गिफ्ट देनी की बनाई जा रही योजना, सैलरी में होगी बढ़ोतरी 
  • फिटमेंट फेक्टर को लेकर मंजूरी देने की तैयारी में सरकार 
fitment factor government employee 7th cpc 7th Pay 7th Pay Commission 7th Pay commission news
Advertisment
Advertisment