Advertisment

7th Pay Commission: नई सरकार बनते ही 50 लाख कर्मचारियों की जगी आस, बेसिक सैलरी में होगा 8,000 रुपए का इजाफा

7th Pay Commission: मोदी 3.0 का कार्यकाल शुरू हो गया है. अब देखना ये है कि पहले 100 दिनों में सरकार क्या-क्या प्लान करती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission 2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

7th Pay Commission:  मोदी 3.0 का कार्यकाल शुरू हो गया है. अब देखना ये है कि पहले 100 दिनों में सरकार क्या-क्या प्लान करती है. सूत्रों का दावा है कि अंतरिम बजट के दौरान ही केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा करने की बात चल रही थी. लेकिन इलेक्शन के चलते कुछ भी फैसला नहीं हो पाया था. उम्मीद है कि पहले 100  दिनों में ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा करने पर कबिनेट की मुहर लग जाए. क्योंकि फिटमेंट फेक्टर को लेकर मांग पिछले कई सालों से वित्त मंत्रालय के पास लंबित है. हालांकि अभी तक कोई भी आधिकारिक रूप ले ऐसा ऐलान नहीं हुआ है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP में इन कर्मचारियों की आई मौज, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी, कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

जुलाई से नया भत्ता लागू होने की उम्मीद

 वहीं आपको बता दें कि 1 जुलाई से देश के 50 लाख कर्चारियों को भी सरकार गिफ्ट देने वाली है.  बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से कर्मचारियों को 4 प्रतिशत डीए की सौगात दी जाएगी. वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. जिसे बढ़ाकर 54 प्रतिशत करने की उम्मीद जताई जा रही है. आपको बता दें कि अब तक अप्रैल तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं. लेकिन, मई और जून के नंबर्स के बाद सरकार इसका ऐलान कर सकती है. इस बीच अगर फिटमेंट फैक्टर पर सरकार सहमत होती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी. 

18 हजार रुपए है बेसिक सैलरी

आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को बेसिक वेतन 18,000 रुपए दिया जाता है. वहीं फिटमेंट फेक्टर की बात करें तो  इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है. इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है. फिटमेंट फेक्टर पर सहमति बनती है तो सैलरी के हिसाब से कर्मचारियों का पैसा बढ जाएगा. यानि 26000 रुपए बेसिक सैलरी होने पर बाच चल रही है. यानि कर्मचारियों की सैलरी में लगभग 8 हजार रुपए का इजाफा हो जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बजट सत्र में फिटमेंट फेक्टर की सहमती को लेकर हो सकता है ऐलान
  • केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़कर 26000 रुपए करने की बात
  • अभी तक बेसिक सैलरी के रूप में कर्मचारियों को मिलतै हैं 18000 रुपए

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest News fitment factor business news in hindi hindi news DA Hike 7th Pay Commission
Advertisment
Advertisment