Advertisment

मानसिक रूप से बीमार बच्चों को भी मिलेगी पारिवारिक पेंशन (Family Pension), जानिए क्या कहता है नियम

Family Pension: कार्मिक मामलों के राज्य मंत्री सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुआई वाली सरकार आम आदमी की जिंदगी को आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
7th Pay Commission: Family Pension

7th Pay Commission: Family Pension( Photo Credit : NewsNation)

7th Pay Commission: दिवंगत सरकारी कर्मचारी के मानसिक रूप से बीमार बच्चे को भी पारिवारिक पेंशन (Family Pension) मिलेगी. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि दिवंगत सरकारी कर्मचारी का मानसिक रूप से बीमार बच्चा भी पारिवारिक पेंशन पाने का पूरी तरह से हकदार है. उनका कहना है कि पेंशन एवं पेंशनर कल्याण विभाग के संज्ञान में कुछ इस तरह के मामले सामने आए हैं कि बैंकों की ओर से मानसिक रूप से बीमार आश्रित बच्चों को पारिवारिक पेंशन नहीं दिया जा रहा है. साथ ही बैंक की ओर से इसके लिए अदालतों से अभिभावक पत्र लेकर आने को कहा जा रहा है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें: नौकरी की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, हर माह ऐसे कमाएं 1 लाख रुपए

कार्मिक मामलों के राज्य मंत्री सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुआई वाली सरकार आम आदमी की जिंदगी को आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. उनका कहना है कि मानसिक विकलांगता का सामना कर रहे आश्रित बच्चे से पेंशन के लिए अभिभावक पत्र मांगना आम आदमी के जीवन को सुगम बनाने की पूरी कवायद को ही खत्म कर देता है.

यह भी पढ़ें: SBI के कस्टमर्स को लगेगा बड़ा झटका, 1 फरवरी से बदल जाएगा पैसे से जुड़ा ये नियम

Advertisment

उनका कहना है कि बैंकों की ओर से की जा रही यह मांग साल 2021 में लाए गए केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम का उल्लंघन है. उनका कहना है कि पेंशन जारी करने वाले सभी बैंकों के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों को इस बारे में जरूरी निर्देश जारी करने के सुझाव दिए गए हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बैंकों की ओर से यह मांग साल 2021 में लाए गए केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम का उल्लंघन है
  • सभी बैंकों के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों को इस बारे में जरूरी निर्देश जारी करने के सुझाव दिए गए  
7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News Monthly Family Pension Family Pension 7th Pay Commission 7th Pay Commission 2022 फैमिली पेंशन
Advertisment
Advertisment