Advertisment

नए साल पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा- कर्मचारियों के वेतन में ऐसे होगा इजाफा

7th Pay Commission : केंद्र सरकार नववर्ष के मौके पर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र की मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के लिए सोच रही है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
salary increase

7th Pay Commission( Photo Credit : File Photo)

7th Pay Commission : केंद्र सरकार (Modi Government) नववर्ष के मौके पर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र की मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के लिए सोच रही है. केंद्र के सभी कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर बेसिक वेतन तय करता है. आखिरी बार 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रुपये से बढ़कर 18,000 रुपये किया गया था. 

Advertisment

अगर नए साल में मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो सरकारी कर्मियों का न्यूनतम मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी बढ़कर 26,000 हो सकती है. बजट से पहले अगर फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोत्तरी पर कैबिनेट की मुहर लग जाती है तो बजट से पहले यह लागू भी हो सकता है. 

आपको बता दें कि लंबे समय से केंद्र और राज्य के सरकारी कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत कर दिया जाए. उम्मीद की जा रही है कि 1 फरवरी 2022 को बजट पेश होने से पहले केंद्रीय कर्मियों के फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा फैसला हो सकता है. 

केंद्र सरकार के कर्मियों के फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कैबिनेट से परमिशन मिल सकती है. बताया जा रहा है कि कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद सरकार इस प्रस्ताव के खर्चे को बजट के खर्चों में शामिल कर सकती है. 

Advertisment

अगर सरकारी कर्मचारियों का बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो साथ में मंहगाई भत्ता बढ़ेगा. महंगाई भत्ता बेसिक वेतन के 31 प्रतिशत के बराबर होता है. DA की दर को बेसिक पे से गुणा करके डीए का कैलकुलेशन निकाला जाता है. अर्थात बेसिक वेतन बढ़ने से खुद-ब-खुद महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा.

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest News Basic Pay fitment factor Dearness Allowance Modi Government Basic Salary 7th Pay Commission Central government employees DA 7th Pay commission news Minimum Wages
Advertisment
Advertisment