Advertisment

खुशखबरी: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा!, मोदी सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है.

author-image
Prashant Jha
New Update
7th pay

DA बढ़ने की आस( Photo Credit : File)

होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार बड़ा तोहाफा दे सकती है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है. जानकारी के मुताबिक, 1 मार्च को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया जा सकता है. अगर सरकार डीए में इजाफा करती है तो कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर भी मिल सकता है. सरकार का यह फैसला आने वाले 15 दिन के भीतर दिख जाएगा. 

Advertisment

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा के संकेत

दरअसल, कर्मचारी संगठन लंबे समय से डीए बढ़ोतरी की मांग कर रहा है. कर्मचारी संगठन इस साल 4 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद लगाए बैठा है. अगर सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ाने के फैसले को मंजूरी देती है तो तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा. साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा हो जाएगा. इसका फायदा 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को होगा. बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जनवरी या जुलाई माह में डीए या डीआर बढ़ाने का नियम है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इसमें देरी देखने को मिल रही है. 

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अभी 38 फीसदी है. अगर इसे चार फीसदी बढ़ा दिया गया तो यह 42 प्रतिशत हो जाएगा. उदाहरण के जरिए आप समझ सकते हैं कि अगर किसी कर्मचारी का बेसिक 20,000 हजार है तो 38 फीसदी के हिसाब से 7600 रुपये महंगाई भत्ता बनता है अगर यही डीए 42 फीसदी हो जाता है तो महंगाई भत्ता 8400 रुपये मिलने लगेगा. 

Advertisment

1 मार्च को मोदी कैबिनेट की बैठक पर केंद्रीय कर्मचारियों की नजर

बता दें कि सैलरी स्ट्रेक्चर के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. केंद्र सरकार ने पिछले साल 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी महंगाई भत्ता कर दिया था. इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को आस है कि सरकार होली से पहले उन्हें यह तोहफा दे सकती है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद लगाए लाखों केंद्रीय कर्मचारी 1 मार्च को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक पर नजर गड़ाए बैठे हैं. 

7th Pay Commission today news increase da by 4 percent latest news Modi Government 7th Pay Commission DA Hike 7th Pay Commission
Advertisment
Advertisment