Advertisment

7th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, अगले हफ्ते DA हाइक का होगा ऐलान!

: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मार्च का तीसरा हफ्ता खुशखबरी लेकर आने वाला है. केंद्रीय कर्मियों को अब महंगाई भत्ते के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

Advertisment
author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
DA

DA बढ़ने की आस( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

7th pay commission news : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मार्च का तीसरा हफ्ता खुशखबरी लेकर आने वाला है. केंद्रीय कर्मियों को अब महंगाई भत्ते के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. उम्मीद जताई जा रहा है कि केंद्र सरकार 15 मार्च के आसपास डीए (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. क्योंकि कैबिनेट की बैठक में पहले ही इसे मंजूरी मिलने की संभावना है. ऐसे में अब सरकार को सिर्फ ऐलान करना ही बाकी है. इसके बाद सरकार की ओर से डीए हाइक (DA Hike) की घोषणा कर दी जाएगी. पहली छमाही यानी जनवरी 2023 से जून 2023 तक के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का ऐलान करेगी.  साथ ही पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) भी दी जाएगी. बता दें कि 44 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मी और 66 लाख से ज्यादा पेंशनभोगी हैं. अगर डीए हाइक होती है तो कर्मियों समेत पेशंनर्स को बड़ी राहत मिलेगी.

Advertisment

अभी 38 फीसदी है DA

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में इजाफा महंगाई को ध्यान में रखकर किया जाता है. फिलहाल केंद्रीय कर्मियों की महंगाई भत्ता 38 फीसदी है. पिछले साल सरकार ने सिंतबर 2022 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था. जिसके बाद यह बढ़कर 38 फीसदी पर पहुंच गया है. दरअसल, महंगाई बढ़ने के आधार पर डीए बढ़ाया जाता है. यह महंगाई इंडस्ट्री वर्कर्स की खुदरा महंगाई (CPI-IW) होती है. इसे देखते हुए इस बार डीए 4.23 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी है। 4 फीसदी बढ़ने पर यह 42 फीसदी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: CUET UG 2023: एप्लीकेशन फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, जानें क्या है नई डेट

Advertisment

4% DA बढ़ने से इतनी हो जाएगी सैलरी

उदाहरण के लिए मान लिया जाए कि  केंद्र सरकार के कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये महीना है. 38 फीसदी डीए के हिसाब से वह अभी 6,840 रुपये महंगाई भत्ता पा रहा है. अगर  4 फीसदी का डीए में इजाफा होता है तो 18,000 रुपये बेसिक सैलरी पर यह 720 रुपये बनेगा. इससे 18,000 रुपये बेसिक वेतन वाले कर्मचारी को 7,560 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा.

18 महीने का बकाया डीए देने की भी मांग
वहीं, कंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स 18 माह के बकाया डीए की भी मांग की जा रही है. दरअसल, कोरोना काल के दौरान जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच के 18 महीनों का डीए केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं दिया गया था. केंद्रीय कर्मी और पेंशनर्स इस बकाया जीए की मांग कर रहे हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अगले हफ्ते DA बढ़ने की आस
  • 15 मार्च के आसपास मोदी कैबिनेट की बैठक
  • केंद्रीय कर्मियों का 42 फीसदी हो जाएगा DA
7th Pay Commission DA Hike Central government employees Dearness allowance hike news 7th pay commission news 2023 7th Pay Commission today news dearness allowance of employees
Advertisment
Advertisment