Advertisment

7th Pay Commission: अब रेलवे कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, इतना हुआ सैलरी में इजाफा

7th Pay Commission: देश के 50 लाख कर्मचारियों के बाद अब रेलवे ने भी अपने कर्मियों को डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. बताया जा रहा है कि रेलवे कर्मचारियों को भी डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा किया गय़ा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: देश के 50 लाख कर्मचारियों के बाद अब रेलवे कर्मचारियों के भी अच्छे दिनों की घोषणा हो गई है. विगत दिवस रेल मंत्रालय ने भी अपने कर्मचारियों को 46 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता देने के फैसले पर मुहर लगा दी है. जानकारी के मुताबिक बढ़ा हुआ भत्ता  जुलाई माह से लागू होगा. आपको बता दें कि इससे पहले 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता अन्य कर्मचारियों का बढ़ाया गया था. लेकिन दशहरे के दिन रेलवे कर्मचारियों के बढ़े हुए भत्ते पर भी मुहर लग गई है.  रेलवे बोर्ड के इस अनाउंसमेंट के बाद कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (railway employees DA hike) को मूल वेतन के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Kashmir Tour: अब सस्ते में करें जन्नत की सैर, IRCTC ने लॅान्च किया किफायती टूर पैकेज

एरियर के साथ होगा खाते में क्रेडिट

जानकारी के मुताबिक रेलवे कर्मचारियों को भी बढ़े हुए महंगाई भत्ते की गणना जुलाई से लागू की जाएगी. दिवाली से पहले एरियर के साथ अक्टूबर माह की सैलरी खाते में क्रेडिट होगी.  रेलवे बोर्ड के फैसले का स्वागत करते हुए ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि कर्मचारियों को डीए (railway employees DA hike) जुलाई से मिलना था, इसलिए इसे पाना कर्मचारियों का अधिकार था. रेलवे के फैसले का तमाम कर्मचारी स्वागत करते हैं.. क्योंकि महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की मांग काफी दिनों से चल रही थी..  

मूल्य सूचकांक के आधार पर होगा भुगतान

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे के मुताबिक डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है. इसका सीधा सा मकसद प्रतिसाल बढ़ती महंगाई को बेअसर करना होता है.  हालांकि उन्होने कहा कि उनकी मांग जनवरी 2020 से जून 2021 तक डीए के भुगतान की है.  खैर जो भी हो 4 प्रतिशत हुई डीए में वृद्धि से केन्द्रीय कर्मचारियों में खुशी है. साथ ही उन्होने सरकार का धन्यवाद दिया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सामान्य कर्मचारियों के बाद रेलवे कर्मचारियों के डीए में भी हुई 4 प्रतिशत की वृद्धि
  • जुलाई 2023 से देय होगा महंगाई भत्ता,  अब 46 प्रतिशत के हिसाब से आएगी सैलरी
  • दिवाली से पहले खाते  में क्रेडिट होगा एरियर सहित बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News Railway Board Dearness Allowance DA Hike news railway employees DA hike DA Hike 7th pay commiss 7th Pay Commission 2022 7th Pay Commission 7th pay commission pension 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment