Advertisment

7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, सरकार सैलरी अलावा देगी 30,000 रुपए

7th Pay Commission: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) सैलरी अलावा भी कर्मचारियों को प्रोत्साहन धनराशि (incentive money)देने वाली है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7p

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) सैलरी अलावा भी कर्मचारियों को प्रोत्साहन धनराशि (incentive money)देने वाली है. आपको बता दें कि अगर कोई कर्मचारी नौकरी करते हुए उच्‍च डिग्री हासिल करना चाहता है तो उसे 30 हजार रुपए तक का लाभ दिया जाता है.  यही नहीं डिग्री के हिसाब से कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा सरकार ने की है. हालाकि प्रोत्साहन राशि तो पहले भी मिलती थी. लेकिन केन्द्र की मोदी  सरकार (Modi government at the center)ने इसे बढ़ाकर पांच गुणा तक कर दिया है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने हाल ही में प्रोत्साहन राशि के नियमों में कुछ बदलाव किया है. आइये जानते हैं किन कर्मचारियों को कितनी धनराशि सरकार की ओर से दी जाती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Petrol-diesel prize: इंतजार हुआ खत्म, अब पेट्रोल-डीजल का खेल हो जाएगा खत्म

आपको बता दें कि अगर कोई कर्मचारी पीएचडी की डिग्री हासिल करना चाहता है तो उसे 10,000 रुपए की जगह 30,000 रुपए मिलेगा. साथ ही यहां डिप्‍लोमा से लेकर पीएचडी डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को 10 हजार से 30 हजार रुपए दिए जाते हैं. पहले यह रकम 2 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए थी. यह रकम सातवें वेतन आयोग की सिफारिश पर कर्मचारियों को एकमुश्त दी जाती है. कर्मिक मंत्रालय ने 20 साल पुराने नियमों में संशोधन कर यह नियम 2019 में लागू किया था. 

किसे मिलेंगे 30 हजार रुपए

1 साल या कम की स्नातकोत्तर डिग्री या डिप्लोमा हासिल करने पर 20,000 रुपए दिए जाएंगे. वहीं, 1 साल से ज्यादा अवधि की स्नातकोत्तर डिग्री या डिप्लोमा लेने वाले कर्मचारियों को 25,000 रुपए मिलेंगे. साथ ही PHD या उससे समकक्ष योग्यता हासिल करने वालों को 30,000 रुपए दिए जाएंगे. आपको बता दें कि कार्मिक मंत्रालय के निर्देशों में कहा गया है कि अकादमिक या साहित्यिक विषयों पर उच्च योग्यता प्राप्त करने पर कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा. केवल सरकार कर्मचारियों द्वारा हासिल की गई उच्‍च डिग्री पर ही प्रोत्‍साहन राशि देती.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission salary 7th Pay Commission Latest News 7th Pay Commission DA Hike Government Employees 7th Pay Commission 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment