Advertisment

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों की आई मौज, ग्रेच्युटी बढ़ाकर की गई 25 लाख रुपए

7th Pay Commission Retirement Gratuity : अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि चुनाव बाद कर्मचारियों को सिर्फ डीए में बढ़ोतरी की खुशखबरी नहीं मिलेगी, बल्कि रिटायरमेंट ग्रेच्युटी में भी पांच लाख का इजाफा कया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

7th Pay Commission Retirement Gratuity :  अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत  काम की है.  क्योंकि चुनाव बाद कर्मचारियों को सिर्फ डीए में बढ़ोतरी की खुशखबरी नहीं मिलेगी, बल्कि रिटायरमेंट ग्रेच्युटी में भी पांच लाख का इजाफा कया है. आपको बता दें कि जनवरी में देश के 50 लाख  से ज्यादा कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया था. साथ ही एचआरए में भी इजाफा किया था. बताया जा रहा है कि चुनाव बाद डीए में चार फीसदी और इजाफा होने की संभावना है. साथ ही रिटायरमेंट ग्रेच्युटी की रकम पांच लाख बढ़ा दी गई है. अब रिटायर होने वाले कर्मचारियों को 20 नहीं, बल्कि 25 लाख रुपए की धनराशि मिलेगी...यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू मानी जाएगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : New Traffic Rules: 1 जून से बदल गए ये जरूरी नियम, उलंघन पर भरना होगा 25,000 रुपए का चालान

30 अप्रैल को हुआ फैसला

दरअसल, ग्रेच्युटी को  लेकर 30 अप्रैल को फैसला हो गया था.  लेकिन किसी कारणवस इसे 7 मई को वापस ले लिया गया था. अब केंद्र सरकार द्वारा 30 मई को जारी किए गए ऑफिस मेमोरेंडम के अनुसार, 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों और सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल्स, 2021 के हिसाब से रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और डेथ ग्रेच्युटी में 25 फीसदी इजाफा किया जा रहा है. यानि अब रिटायर होने वाले कर्मचारियों को 20 के स्थान पर 25 लाख रुपए की ग्रेच्युटी मिलेगी.  आपको बता दें कि रिटायरमेंट ग्रेच्युटी को ही  डेथ ग्रेच्युटी भी कहा जाता है. इसिलए  दोनों ही प्रकार की ग्रेच्युटी में  कुछ  इजाफा किया गया है. ज्यादा जानकारी के लिए वित्त मंत्रालय की वेबसाइट भी देख सकते हैं. 

क्या होती है ग्रेच्युटी?

नियमों के अनुसार, यदि कोई कर्मचारी लगातार कम से कम 5 साल तक नौकरी कर चुका हो तो वह ग्रेच्युटी पाने का हकदार हो जाता है. पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी एक्ट, 1972 के अनुसार, ग्रेच्युटी की यह रकम कर्मचारी की सेवा समाप्ति, मृत्यु या इस्तीफे पर ही मिलती है. वहीं चुनाव बाद कर्मचारियों के डीए में भी चार फीसदी इजाफा करने की संभावना जताई जा रही है. आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को 50 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. जिसे 54 फीसदी करने की संभावनाएं जताई जा रही है. हालांकि सरकार ने अभी तक डीए के लिए कोई घोषणा नहीं की है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • जनवरी माह से 50 फीसदी दिया जा रहा है केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए
  • अभी तक 20 लाख रुपए तक दी जाती है कर्मचारियों को रिटायरमेंट ग्रेच्युटी
  • 7 मई को सर्कुलर जारी करते हुए लगा दी गई थी रोक, अब हुआ फैसला

Source : News Nation Bureau

7वें वेतन आयोग रिटायरमेंट ग्रेच्युटी केंद्र सरकार का प्रस्ताव केंद्र सरकार Retirement Gratuity DA Hikegovernment employees 7th Pay Commission Gratuity Limit
Advertisment
Advertisment