Advertisment

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, एकमुश्त इतने पैसे होंगे क्रेडिट

7th Pay Commission Update: नए साल पर सरकारी कर्मचारियों (government employee's) को एक बढ़कर एक खुशखबरी मिल रही है. महंगाई भत्ते (Dearness allowance) के बाद डीए और एरियर को लेकर फैसला आने वाला है

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : NEWS NATION)

7th Pay Commission Update: नए साल पर सरकारी कर्मचारियों (government employee's) को एक बढ़कर एक खुशखबरी मिल रही है. महंगाई भत्ते (Dearness allowance) के बाद डीए और एरियर को लेकर फैसला आने वाला है, बताया जा रहा है कि 26 जनवरी (26 January)के आस-पास पेंडिंग डीए और एरियर (Pending DA and arrears)पर कर्मचारियों के हित में फैसला होने वाला है. सूत्रों के मुताबिक हाल ही में मामले को लेकर विभागीय बैठक हो चुकी है. उसमें कर्मचारियों के हित में फैसला हो चुका है. बस उसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है. हालाकि सरकार की और से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. लेकिन नाम न छापने की शर्त पर एक संबंधित अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आने वाली है. पेंडिंग डीए व एरियर एक साथ अकाउंट में क्रेडिट (credit to account) करने की योजना सरकार बना चुकी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब 50 रुपए लीटर में फर्राटा भरेगी आपकी कार, पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा

फिर जगी आस 

दरअसल, पैंडिंग डीए और एरियर्स की मांग कर्मचारी पिछले 18 माह से कर रहे हैं. लेकिन सरकार कई बार मुद्दे पर मीटिंग करने के बाद भी कोई ठोस फैसला नहीं आया था. लेकिन अब विभागीय सुगबुगाहट के बाद कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकी है. आपको बता दें कि इस न‍िर्णय के बाद कर्मचारियों को डीए के एरियर का भुगतान किया जा सकता है. आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के रुके हुए डीए के भुगतान और डीए में बढ़ोतरी तो कर दी गई. लेकिन उन्हें अभी तक 18 महीने का बकाया डीए नहीं मिला पाया है. 

होगा एकमुश्‍त भुगतान

आपको बता दें कि सरकार ने यद‍ि डीए के एर‍ियर का भुगतान एकसाथ क‍िया तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होगा. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है. वहीं, लेवल-13 और लेवल-14 के कर्मचार‍ियों का एर‍ियर 1.44 लाख से लेकर 2.18 लाख रुपये तक का बैठ रहा है.

HIGHLIGHTS

  • लंबे समय  से पेंडिंग पड़े एरियर को लेकर इंतजार कर रहे हैं लाखों कर्मचारी 
  • 26 जनवरी तक फैसला आने की उम्मीद में कर्मचारी
  • 18 माह से डीए और एरियर को लेकर चल रही है केन्द्रीय कर्मचारियों की मांग 

Source : News Nation Bureau

PM MODI MODI GOVERNMENT 7th Pay Commission Latest News government employee'sdearness allowance Dearness Relief 7th Pay Commission Central government employees DA Arrear
Advertisment
Advertisment