Advertisment

7th pay: अब इन कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट देगी सरकार , एकसाथ मिलेगा 18 माह का DA

7th pay commission: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी (central employee) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने 18 माह के रुके महंगाई भत्ते को एकसाथ देने की योजना बनाई है. जिससे प्रत्येक कर्मचारी के खाते में लगभग 40 हजार रुपए से ज्यादा जमा किया जाएगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
da hike

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

7th pay commission: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी (central employee) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने 18 माह के रुके महंगाई भत्ते को एकसाथ देने की योजना बनाई है. जिससे प्रत्येक  कर्मचारी के खाते में लगभग 40 हजार रुपए से ज्यादा जमा किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (Department of Personnel and Training)व सरकार के बीच तीन राउंड की बातचीत समाप्त हो चुकी है. अंदेशा लगाया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट (new year gift)देने की तैयारी में है. रुका हुआ डीए (da hike) जनवरी माह से पहले ही कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा.  

Advertisment

यह भी पढ़ें : 1 December से होने वाले हैं कई बदलाव , LPG से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ 

आपको बता दें कि हाल में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढोतरी की थी. साथ ही बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से काउंट करने की भी घोषणा की थी. लेकिन आपको बता दें कि कोरोनाकाल के दौरान कर्मचारियों के डीए का भुगतान नहीं किया गया है. यानि 1 जनवरी 2020  से  30 जून 2021 तक का डीए रुका हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 18 माह के रुके हुए डीए का सरकार एकसाथ भुगतान करने वाली है. बताया जा रहा है कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो दिसंबर माह में कर्मचारियों के खाते में 18 माह का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

चल रही थी मांग 

रुके हुए डीए को लेकर केन्द्रीय कर्मचारियों की यूनियन पिछले कई माह से मांग चल रही है. हाल ही में वित्त मंत्रालय और नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी डिपार्टमेंट की भी मुद्दे को लेकर कई राउंट की मीटिंग हो चुकी है. यानि तीन छमाही तक कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं मिला था. इसलिए अब वित्त मंत्रालय उसे नव वर्ष गिफ्ट के रूप में देने की योजना बना रहा है. हालाकि अभी तक सरकार की ओर  से कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि दिसंबर माह में ही सरकार पात्र कर्मचारियों के खाते में पैसे क्रेडिट कर देगी.

Advertisment

साल में 2 बार होती है बढोतरी

आपको बता दें कि सरकार महंगाई भत्ते में छमाही आधार पर बढोतरी करती है. यानि साल में 2 बार 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक डीए बढ़ाना होता है. लेकिन जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक कोरोना महामारी के चलते कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा नहीं हो सका था. जिसकी मांग कर्मचारियों के संगठन काफी दिनों से कर रहे हैं. 2023 आते-आते कर्मचारियों को अब रुका हुआ डीए मिलने की पूरी उम्मीद है.

HIGHLIGHTS

  • डीपीटी और सरकार के बीच कई राउंड की बातचीत हुई फाइनल 
  • पिछली तीन छमाही से नहीं मिला कर्मचारियों को रुका हुआ महंगाई भत्ता 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

7th Pay Commission Latest News 7th pay commission news 2023 18 months DA together government will give new year gift 7th pay commission new update 7th Pay Commission 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment