Advertisment

8th Pay Commission: त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को मिल सकती है एक और खुशी, 8th पे कमीशन की फाइल हुई तैयार

8th Pay Commission: विगत दिवस ही देश के 1 करोड़ कर्मचारियों को सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा किया है. लेकिन अब बात नए जमाने की है. बताया जा रहा है कि सातंवें वेतन आयोग की बात अब पुरानी हो गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7th pay commission

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

8th Pay Commission: विगत दिवस ही देश के 1 करोड़ कर्मचारियों को सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा किया है. लेकिन अब बात नए जमाने की है. बताया जा रहा है कि सातंवें वेतन आयोग की बात अब पुरानी हो गई है. बहुत जल्द कर्मचारियों को आठवां वेतनमान आयोग (8th Pay Commission) का लाभ मिलेगा. क्योंकि सरकार ने इसकी फाइल तैयार कर ली है. बताया जा रहा है कि जनवरी 2024 में ही इसे अमल में लाया जाएगा. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा सरकार द्वारा नहीं की गई है. 

Advertisment

इन 13 लाख कर्मचारियों की आई मौज, बोनस में आएगी 78 दिन की सैलरी, 17,951 रुपए होंगे खाते में क्रेडिट

हर 10 साल में वेतनमान आयोग का गठन 

आपको बता दें कि भारत में अभी तक 7 वेतन आयोगों का गठन हो चुका है. पहले वेतनमान आयोग की अगर बात करें तो 1946 में बनाया गया था. वहीं लास्ट 7वां वेतन आयोग 28 फरवरी, 2014 को गठित हुआ था. अब आठवें वेतनमान आयोग पर चर्चा शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि आठवें वेतन आयोग का गठन करने के लिए फाइल बनने लगी है. हालाकि 2024 तक ही आठवां वेतन आयोग अमल लाने की बात कही जा रही है. जिससे देश के एक करोड़ 12 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा.

बेसिक सैलरी में होगा इजाफा

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जनवरी 2024 में आठवां वेतन आयोग के गठन का खाका तैयार हो चुका है. अधिकारियों का कहना है कि जब आठवां वेतनमान लागू होगा तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़कर 18000 के स्थान पर 26000 रुपए हो जाएगा. विगत दिवस ही देश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. जिसे जुलाई से देने की बात कही गई है...

HIGHLIGHTS

  • 7वां वेतन आयोग 28 फरवरी, 2014 को किय गया था गठित 
  • दो माह बाद ही आठवां वेतन आयोग अमल लाने की बात

Source : News Nation Bureau

Indian government Central Government Empolyee DA increase after 8th Pay Commission Salary increase after 8th Pay Commission 8th Pay Commission Pay Commission
Advertisment
Advertisment