Advertisment

8th Pay Commission: अब फिर बढ़ेगा कर्मचारियों का वेतन, 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार

8th Pay Commission: देश के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है. क्योंकि एक बार फिर आठवें वेतन आयोग की मांग तेजी से उठने लगी है. यही नहीं सरकार के पत्र के माध्यम से अवगत भी करा दिया गया है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
8th pay commission  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

8th Pay Commission:  अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको दोहरी खुशी मिलने वाली है. क्योंकि बताया जा रहा है कि आठवे वेतन आयोग की मांग फिर से जोर पकड़ने लगी है. यही नहीं सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉइज की नेशनल काउंसिल ने सरकार के कैबिनेट सचिव को पत्र भी लिखा है. यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा. आपको बता दें कि पिछले दिनों ही महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था. बताया जा रहा है कि 1 जुलाई को फिर से भत्ते में इजाफा करने की बात चल रही है. हालांकि सरकार ने 8वें वेतन आयोग को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं सुनाया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Electricity Bill: यहां के लोगों को मिलेगी बिजली के बिल से राहत, मुख्यमंत्री ने सब्सिडी का किया ऐलान

जोरों से उठने लगी मांग

नई सरकार का गठन होते ही 8वें वेतन आयोग की मांग फिर से उठने लगी है. ईटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि  "जॉइंट कंसल्टिव मशीनरी फोर सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉइज की नेशनल काउंसिल के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने भारत सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी को इस बाबत एक पत्र लिखा है,,.  पत्र में साफ तौर पर कहा गया है कि हर दस साल में नए वेतन आयोग का गठन होता है. 7वां वेतन आयोग अपने दस साल पूरे कर चुका है. इसलिए जल्द से जल्द आठवां वेतन आयोग लागू किया जाना चाहिए.. यदि ऐसा होता है तो  केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बेसिक पे, अलाउंसेज में बड़ा फायदा मिल  जाएगा.. 

प्रति 10 साल में होता है गठन

सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉइज की नेशनल काउंसिल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि अंतिम वेतन आयोग का गठन हुए 10 साल से ज्यादा समय बीत चुका है. लेकिन पिछली बार बजट में वित्त मंत्री ने आठवें वेतन आयोग की बात को सिरे से खारिज कर दिया था. अब नई सरकार का गठन हो चुका है. इसलिए अब जरूरी हो जाता है कि वित्त मंत्रालय जल्द से जल्द आठवें वेतन आयोग का गठन करे. ताकि कर्मचारियों को उनका हक मिस सके. क्योंकि कई विभागों में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बहुत ही कम  है ..

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हाल ही में हुई थी डीए में बढ़ोतरी, फिलहाल 50 फीसदी मिल रहा महंगाई भत्ता
  • सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉइज की नेशनल काउंसिल ने लिखा सरकार को पत्र
  • हर दस साले में होता है नए वेतन आयोग का गठन

Source :

8th Pay 8th pay commission latest news 7th Pay 7th pay matrix central employees 8th pay commission date 8th pay commission update
Advertisment
Advertisment