Advertisment

8th Pay Commission: चुनाव बाद कर्मचारियों की सैलरी में हो सकता है बड़ा इजाफा, 8th पे कमीशन की फाइल हुई तैयार

8th Pay Commission Update: चुनाव के बाद कर्मचारियों को बंपर खुशी मिल सकती है. क्योंकि नई सरकार का गठन होने के बाद 8 पे कमीशन गठन करने की बात चल रही है. जिसके लिए फाइल तैयार होग ठई है

author-image
Sunder Singh
New Update
8th pay commission

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

8th Pay Commission Update:  देश में इन दिनों आम चुनाव चल रहे हैं. आज दूसरे फेज की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है. इसी बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सूत्रों का दावा है कि नई सरकार का गठन होते ही कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी है मिलने वाली है.  क्योंकि काफी दिनों से लंबित पड़ी 8 पे कमीशन को लेकर विभागीय अधिकारियों ने सहमति जताई है. बताया जा रहा है कि सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. जिस भी दल की नई सरकार बनेगी. वह 8 पे कमीशन को अमल में लाने का काम करेगी. हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई भी घोषणा अभी तक नहीं हुई है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Ration Card: 1st मई इन राशन कार्ड धारकों के लिए है खास, बदलेंगे फ्री गेहूं, चना और चावल, मिलने के नियम

ये वेतनमान आयोग के गठन का नियम 

दरअसल, नियमानुसार अभी तक देश में 7 वेतनमान आयोग का गठन हो चुका है. जानकारी के मुताबिक पहले वेतनमान 1947 में बनाया गया था. साथ ही अंतिम सातवां वेतनमान आयोग का गठन 28 फरवरी, 2014 को हुआ था. तब से यही वेतन आयोग के हिसाब से कर्मचारियों को सैलरी मिल रही है. बजट के दौरान आठवें वेतनमान आयोग के गठन की बात उठी थी. लेकिन चुनाव को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री किसी वेतनमान आयोग के गठन से  इनकार कर दिया था. लेकिन अब बताया जा रहा है कि नई सरकार के तुरंत बाद आठवा वेतन आयोग लागू किया जा सकता है.  जिससे देश के एक करोड़ 12 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा.

इतनी बढ़ जाएगी बेसिक सैलरी

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जनवरी 2024 में आठवां वेतन आयोग के गठन का खाका तैयार हो चुका था. लेकिन  बजट के दौरान इस पर पूरी तरह विराम लगा दिया गया था.  अधिकारियों का कहना है कि जब आठवां वेतनमान लागू होगा तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़कर 18000 के स्थान पर 26000 रुपए हो जाएगा. फिलहाल बताया जा रहा है कि चुनाव के तुरंत बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि इसके लिए फाइल तैयार है. सिर्फ सरकार की हरि झंडी का इंतजार है..

HIGHLIGHTS

  • नई सरकार बनने के बाद आठवां वेतन आयोग अमल लाने की बात
  • 7वां वेतन आयोग 28 फरवरी, 2014 को किय गया था गठित 
  • हर 10 साल में होता है वेतन आयोग का गठन

Source : News Nation Bureau

Indian government Pension increase 8th Pay Commission Central Government Empolyee DA increase after 8th Pay Commission Salary increase after 8th Pay Commission 8th Pay Commission Lok Sabha Elections 2024
Advertisment
Advertisment