Advertisment

Aadhaar Card Update: फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख बढ़ी, जानें क्या है प्रोसेस

Free Aadhaar Card Update: वर्तमान में आधार हर व्यक्ति के लिए बहुत खास है. क्योंकि आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का मुख्य दस्तावेज होता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
ADHAR UPDATE

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Free Aadhaar Card Update: वर्तमान में आधार हर व्यक्ति के लिए बहुत खास है. क्योंकि आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का मुख्य दस्तावेज होता है. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर नौकरी में आवेदन तक सभी में आधार की आवश्यकता होती है. इसलिए आपका आधार अपडेट होना चाहिए.  इसके लिए लिए UDAI  ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कई बार अंतिम तारीख को एक्सटेंड किया है.  आपको बता दें कि अब 16 जून 2024 तक फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : WhatsApp पर आशिक मिजाजी करना पड़ेगा महंगा, नया फीचर होगा लॅान्च

आम तौर पर लगता है चार्ज 

आपको बता दें कि आम तौर पर आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए  100 रुपए तक चार्ज किया जाता है. लेकिन यदि आप आधार को अपडेट कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि UDAI ने फ्री में आधार अपडेट (free aadhaar update)करने की घोषणा की है..दरअसल, आधार को समय-समय पर अपडेट कराना होता है. क्योंकि जैसे ही व्यक्ति घर का पता चेंज करता है तो सबसे पहले आधार में बदलवाना होता है. लेकिन जनसुविधा केन्द्र संचालक आधार कार्ड का अपडेट करने के लिए 100 रुपए से लेकर 200 रुपए तक चार्ज करते हैं.

16 जून है अंतिम तारीख

आपको बता दें कि UDAI  ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख 16 जून निर्धारित की है.  हालांकि  ये डेट लोगों की सुविधा के लिए कई बार एक्सटेंड हो चुकी है. सरकारी सुविधा का लाभ लेकर आप घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं. हालांकि यदि आप आधार सेंटर पर जाकर अपडेट करेंगे तो 50 रुपए का शुल्क देना होगा.. हालांकि UDAI  ने साफ शब्दों में कहा है कि यदि कोई भी आधार कार्ड धारक पता चेंज करता है कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. लेकिन यदि जन्मतिथि, नाम, जेंडर आदि बदलना है तो उसका शुल्क देना होगा.

ये अपनाएं प्रोसेस 

 फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक कर अपना आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद ओटीपी वेरिफाई करें. डॅाक्यूमेंट अपडेट का विकल्प चुनकर उसे प्रमाणित करके आगे बढ़े. जैसे-जैसे इंटरफेस खुलेगा अपनी सही जानकारी भरकर अपडेट कर दें. एक सप्ताह के अंदर आपको अपडेट आधार कार्ड मिल जाता है.

HIGHLIGHTS

  • अब 16 जून 2024 तक करा सकते हैं फ्री में आधार कार्ड अपडेट
  • आम तौर पर आधार कार्ड अपडेट के लिए किया जाता है चार्ज 
  • 50 रुपए से लेकर 100 रुपए लिया जाता है चार्ज, आसान है अपडेट का प्रोसेस 

Source : News Nation Bureau

Aadhaar Card Free Update Last Date UIDAI Aadhaar Card Bank Linking Status Aadhaar Card Reprint Aadhaar Card Download Aadhaar Card Update Aadhaar card
Advertisment
Advertisment