logo-image
लोकसभा चुनाव

ABHB Yojna: यहां जन्म लेती ही आपकी बेटी को गोद ले लेती है सरकार, आसान है आवेदन का तरीका

ABHB Sarkari Scheme: हरियाणा राज्य के ऐसे लोगों के लिए यह खबर काम की हो सकती है. जिनके घर हाल ही में बेटी का जन्म हुआ है.

Updated on: 04 Jul 2024, 09:36 AM

highlights

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को इन शर्तों का करना होता है पालन
  • भ्रूण हत्या को रोकने के लिए  राज्य सरकार ने शुरू की थी योजना
  • जानकारी के अभाव में पात्र परिवार भी नहीं ले रहे योजना का लाभ 

 

नई दिल्ली :

ABHB Sarkari Scheme:  हरियाणा राज्य के ऐसे लोगों के लिए यह खबर काम की हो सकती है. जिनके घर हाल ही में बेटी का जन्म हुआ है. जी हां आपको बता दें कि हरियाणा की राज्य की राज्य सरकार आपकी बेटी, हमारी बेटी के नाम से योजना चलाती है. जिसके तहत पात्र आवेदकों को बेटी के जन्म पर 21000 रुपए की आर्थिक मदद की जाती है.. आपको बता दें कि योजना शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य भ्रूण हत्या रोककर लिंगानुपात को बैलेंस करना है. हालांकि अब हरियाणा में लिंगानुपात में ज्यादा डिफरेंस नहीं रहा है. लेकिन अब भी आसान प्रोसेस फॅालो करके योजना का लाभ लिया जा सकता है...

यह भी पढ़ें : फास्टैग यूजर्स को बड़ा झटका, अब ग्राहकों से सर्विस चार्ज वसूलेंगे बैंक

क्या है पात्रता? 
दरअसल, एक समय ऐसा था जब हरियाणा में लिंगानुपात की  स्थिति बहुत ही खराब हो गई थी. जिसके बाद हरियाणा सरकार ने 2015 में आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरूआत थी. योजना का उद्देश्य लड़की-लड़के के बीच के अनुपात को कम करना है. महिला एवं बाल विकास की ओर से चलाई गई योजना के तहत आपको आपको हरियाणा का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आवेदन गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हों. यानि आवेदक की सालाना आय 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.. साथ ही सरकार द्वारा जमा की गई धनराशि बेटी को तभी मिलेगी जब उसकी उम्र 18 साल पूर्ण कर चुकी हो.. 

ये है आवेदन का तरीका
योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट wcdhry.gov.in पर जाएं. इसके बाद ऑप्‍शन में Schemes For Children पर क्लिक करें. अब आपको ABHB (Apki Beti Hamari Beti) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद सभी जरूरी मांगे गए डॅाक्टूमेंट्स अटैक करें.  साथ ही फार्म को सब्मिट कर दें. साथ ही उसकी हार्ड कॅापी लेंकर निकटवर्ती आंगनबाड़ी केन्द्र पर जमा कर दें. पेपर वैरिफिकेशन के बाद आप योजना के लाभ के लिए अधिकृत हो जाते हैं.  इसलिए यदि आप पात्र हैं तो आवेदन कर सकते हैं.